Monday, May 17, 2021

सऊदी अरब और कतर में रमजान का चांद देखे जाने के सबंध में तैयारियां पूरी

- Advertisement -

सऊदी अरब और कतर में रमजान का चांद देखे जाने के सबंध में तैयारियां पूरी कर ली गई है। दोनों ही देशों में चांद देखने वाली समिति भी गठित कर दी गई।  सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने रमजान के पवित्र महीने के लिए रविवार, शाम 29, 1442 हिजरी यानि11 अप्रैल, 2021 के लिए पूरे देश में सभी मुसलमानों से चांद देखने का आह्वान किया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि जो कोई भी अर्धचंद्राकार या तो नग्न आंखों से या दूरबीन के माध्यम से देखता है त निकटतम अदालत को रिपोर्ट करेगा और अपनी गवाही दर्ज करेगा।

कतर में एंडॉमेंट्स एंड इस्लामिक अफेयर्स (अवाक्फ) मंत्रालय ने भी 11 अप्रैल को चांद के दर्शन में भाग लेने के लिए जनता से आह्वान किया है। एक ट्वीट में, Awqaf विभाग ने एक बयान जारी किया, और कहा: “एंडवेंचर मंत्रालय और क़तर में इस्लामिक मामलों ने मुसलमानों से रमज़ान के लिए रविवार को शाबान के 29 वें दिन चांद को देखने के लिए कहा।

समिति ने कहा कि जो लोग अर्धचंद्र के गवाह हैं, उन्हें तुरंत अवाकफ को सूचना देनी चाहिए, जो सूर्यास्त के बाद सही समय पर मिलने के लिए निर्धारित है।

यदि 29 वें शाबान के दिन चंद्रमा को देखा जाता है, तो रमजान सोमवार को शुरू होगा। अन्यथा, सोमवार को शाबान का 30 वां दिन घोषित किया जाएगा और रमजान मंगलवार 13 अप्रैल से शुरू होगा।

रमजान को दुनिया भर में 1.8 बिलियन से अधिक मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है, या दुनिया की आबादी का 24 प्रतिशत से अधिक है, यह ऐसा महीना माना जाता है जब पैगंबर मोहम्मद (PBUH) पर कुरान नजील हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles