Saturday, November 27, 2021

सिंगापुर में ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात, बोले – हमारी बातचीत अच्छी रही

- Advertisement -

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में जारी ऐतिहासिक शिखर वार्ता खत्‍म हो गई है। सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई यह वार्ता द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर थी।

किम के साथ बातचीत के बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि हमारी बातचीत अच्छी रही। दोनों के बीच करीब 50 मिनट ये बैठक चली। बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते अच्छे होंगे और किम से अच्छी बात होगी. उन्‍होंने कहा कि पुराने मतभेद भूलाकर हम आगे आ चुके हैं।

वहीं किम जोंग ने कहा है कि यहां तक आना आसान नहीं था, कई बाधाएं थीं लेकिन यहां पहुंचने के लिए हमनें उन्हें पार किया। 71 साल के डोनाल्ड ट्रम्प और 34 साल के किम जोंग-उन के बीच इस मुलाकात में कैमिस्ट्री अच्छी दिखी। दोनों ने पहली मुलाकात में करीब 12 सेकंड तक हाथ मिलाया।

उत्तर कोरियाई मीडिया के मुताबिक, किम ट्रम्प के सम्मान में मुलाकात के लिए वक्त से 7 मिनट पहले ही पहुंच गए थे। उधर, ट्रम्प ने किम के सम्मान में इस बैठक के लिए लाल टाई पहनी। इसकी वजह है कि उत्तर कोरिया के लोग लाल रंग को बेहद पसंद करते हैं।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, मुलाकात के दौरान ट्रम्प के साथ उनकी कैबिनेट के दो सदस्य सेक्रटरी ऑफ स्टेट माइक पोम्पियो और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन रहे। हालांकि, उत्तर कोरिया की तरफ से किम के साथ कौन मीटिंग था। इस बारे में अभी तक किसी का नाम सामने नहीं आया है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles