amina
राष्ट्रपति अमीना गुरीब फकीम

मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीना गुरीब फकीम ने कथित वित्तीय घोटाले को लेकर इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. राष्ट्रपति कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमीना ने आरोपों का सामना करने का संकल्प लिया है.

बता दे कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ ने बीते शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब- फकीम वित्तीय घोटाले के आरोपों के चलते इस्तीफा देंगी. जुगनॉथ ने कहा, ‘गणराज्य की राष्ट्रपति ने मुझसे कहा कि वह पद से इस्तीफा दे देंगी तथा हम उनके पद से हटने की तारीख पर राजी हो गए.’

लेकिन राष्ट्रपति कार्यालय केयान के मुताबिक अमीना ने इस्तीफा देने के किसी विचार को खारिज कर दिया है. अफ्रीका में एकमात्र महिला राष्ट्राध्यक्ष गुरीब- फकीम पर आरोप है कि एक एनजीओ से मिले बैंक कार्ड का उन्होंने निजी खरीददारी के लिए इस्तेमाल किया.

प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

2015 में मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं अमीना गुरीब-फकीम ने खुद पर लगे आरोपों से इनकार किया है. उनका कहना है कि उन्होंने एनजीओ का सारा पैसा वापस कर दिया था. सात मार्च को दिए अपने एक भाषण में उन्होंने कहा था, ‘मुझ पर किसी की देनदारी नहीं है. यह मुद्दा एक साल बाद क्यों उठाया जा रहा है.’

दरअसल एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि राष्ट्रपति ने इटली और दुबई में शॉपिंग के लिए प्लैनेट अर्थ इंस्टिट्यूट के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया. यह ऑर्गेनाइजेशन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करता है. गौरतलब है कि इसी ऑर्गनाइजेशन में मॉरीशस की राष्ट्रपति फकीम अनपेड डायरेक्टर रह चुकीं हैं.

Loading...