Friday, July 30, 2021

 

 

 

मैच फिक्सिंग की वजह से पाक क्रिकेट एक बार फिर कलंकित , PSL में 5 खिलाडियों ने किया मैच फिक्स

- Advertisement -
- Advertisement -

दुबई | भारत में आयोजित टी20 लीग IPL में पाकिस्तानी खिलाडियों की एंट्री बैन करने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खुद की एक लीग पिछले साल शुरू की. PSL के नाम से आयोजित इस लीग के सभी मैच दुबई में आयोजित किये जाते है. फिहाल इस लीग का दूसरा सीजन खेला जा रहा है. लेकिन दुसरे ही सीजन यह लीग विवादों में फंस गयी है. PSL में खेल रहे कुछ पाकिस्तानी खिलाडियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे है.

पाकिस्तान न्यूज़ चैनल ‘दुनिया न्यूज़’ के हवाले से मैच फिक्सिंग की खबर चलाने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने दो खिलाडियों शर्जिल अहमद और खालिद लतीफ़ को लीग से सस्पेंड कर दिया है. दोनों ही खिलाडियों को स्वदेश भेज दिया गया है. इसके अलावा तीन और खिलाडियों से पूछताछ की गयी है. शुरुआती जाँच के बाद मोहम्मद इरफ़ान के खिलाफ भी फिक्सिंग में शामिल होने के सबूत मिले है.

पाक क्रिकेट में फिक्सिंग की खबर फैलते ही हडकंप मच गया. सभी पुराने पाक क्रिकेटरों ने इसके लिए पीसीबी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा की हमें पहले से ही इसकी आशंका थी. शोयब अख्तर ने कहा की मैं पहले से जनता था की ऐसा ही होगा, क्योकि हम दुसरो की बराबरी तो करना चाहते है लेकिन इसकी तैयारी नही करते. उधर जावेद मियांदाद ने कहा की मोहम्मद आमिर को फिक्सिंग की सजा मिलने के बाद भी नेशनल टीम में शामिल करने के कारण आज फिर यह दिन देखने पड़े.

दरअसल दुनिया न्यूज़ ने PSL में फिक्सिंग की खबर चलते हुए दावा किया था की शर्जिल अहमद और खालिद लतीफ़ ने स्टेडियम के पास बने रेस्तरो में एक बुकि के साथ मिलकर मैच फिक्स किये. दोनों ने प्रत्येक मैच के लिए 4-5 लाख रूपए लिए. इस पुरे मामले में पाक टीम के पूर्व ओपनर नासिर जमशेद भी शामिल है. खबर मिलते ही पीसीबी ने दोनों खिलाडियों को लीग से सस्पेंड कर दिया. इसके अलावा मोहम्मद इरफ़ान, जुल्फिकार बाबर और शाह्जेब हसन के भी मैच फिक्सिंग में शामिल के होने के सबूत मिले है.

चौकाने वाली बात यह है की पांच में चार खिलाडी पाक की नेशनल टीम में खेलते है. मोहम्मद इरफ़ान को पाक क्रिकेट टीम का स्ट्राइक बॉलर माना जाता है. 2010 में भी पाक क्रिकेट मैच फिक्सिंग की वजह से कलंकित हो चूका है. तब सलमान बट, मोहम्मद आमिर , मोहम्मद आसिफ मैच फिक्स करने के दोषी पाए गए थे. सभी पर पांच साल का बैन लगा था और तीनो ही कुछ महीने जेल में भी रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles