Thursday, July 29, 2021

 

 

 

कश्मीर पर मलेशिया और भारत आमने-सामने, महातिर मोहम्मद ने दिया ये बड़ा बयान

- Advertisement -
- Advertisement -

मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सयुंक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर को लेकर दिये अपने बयान पर मंगलवार को कहा कि कश्मीर को लेकर उन्होंने जो कहा है उस पर वो कायम हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए मलयेशिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने महसूस किया है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव से कश्मीर के लोगों को फायदा हुआ है, हम सभी को इसको मानना चाहिए। भारत और पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अमेरिका और दूसरे देशों को भी इसका पालन करना चाहिए।

महातिर मोहम्मद ने आगे कहा, जो मेरे दिमाग में होता है मैं वो बोलता हूं और मैं इससे पीछे नहीं हटता और न ही बदलता हूं। मलेशियाई प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘कभी-कभी हमारे तनावपूर्ण संबंध रहे, लेकिन हम लोगों के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहते हैं।

Symbolic

उन्होने कहा, मलेशिया एक व्यापारिक राष्ट्र है, हमें बाजारों की आवश्यकता है और इसलिए, हम लोगों के लिए अच्छे हैं. लेकिन हमें लोगों के लिए बोलना भी होगा। इसलिए कभी-कभी हम जो कहते हैं वह कुछ को पसंद आता है और दूसरों को नापसंद।’

पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे को उठाते हुए महातिर मोहम्मद ने आरोप लगाया था कि भारत ने जम्मू-कश्मीर पर ‘आक्रमण करके कब्जा’ किया है। उनका कहना था कि भारत को इस मुद्दे के समाधान के लिये पाकिस्तान के साथ काम करना चाहिये।

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने उनके इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जतायी थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, ‘भारत और मलेशिया के बीच पारंपरिक रूप से अच्छे और मैत्रीपूर्ण संबंध है और हम इन टिप्पणियों पर अफसोस जताते हैं क्योंकि ये तथ्यों पर आधारित नहीं हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles