Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

मलेशिया ने कोरोना महामारी के बीच इस साल के लिए हज यात्रा की रद्द

- Advertisement -
- Advertisement -

मलेशिया वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते इस वर्ष हज यात्रियों को मक्का नहीं भेज रहा है। इस वर्ष का हज 28 जुलाई से शुरू होगा और मलेशिया को लगभग 31,600 यात्रियों को भेजना था।

रद्द करने का निर्णय मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय और मलेशियाई हज तीर्थयात्रियों के फंड बोर्ड (तबुंग हाजी) के साथ-साथ नेशनल काउंसिल फ़ॉर इस्लामिक धार्मिक मामलों की समिति की एक विशेष बैठक के सदस्यों के साथ परामर्श पर आधारित है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री डॉ। जुल्किफली मोहम्मद अल-बकरी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हिजरी 1441 के हज सीजन के लिए सभी मलेशियाई लोगों के लिए तीर्थयात्रा अगले साल के लिए स्थगित कर दी गई है।” अल-बकरी ने कहा कि 2021 के हज स्थगन को मलेशियाई लोगों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण को ध्यान में रखकर बनाया गया था।

फ़राद वीजा वाले – एक हज वीजा जो सीधे सऊदी अरब के दूतावास से प्राप्त किया जाता है – को भी इस साल हज के लिए जाने की अनुमति नहीं है। महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य संकट को गंभीर बना दिया है। कोरोनावायरस ने दुनिया भर में 7.4 मिलियन लोगों को संक्रमित किया है और इसके परिणामस्वरूप 418,000 से अधिक मौ’तें हुई हैं।

मलेशिया ने अपने दक्षिण पूर्व एशिया के पड़ोसी देशों इंडोनेशिया, सिंगापुर, कंबोडिया, थाईलैंड और ब्रुनेई को इस वर्ष के लिए हज यात्रा रद्द करने में फॉलो किया है। मलेशिया ने 16 मार्च से मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर लागू करने और प्रवासी श्रमिकों और शरणार्थियों के बीच COVID -19 के लिए सामूहिक परीक्षण करने सहित कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles