मलेशिया: आसियान में उठी रोहिंग्या मुसलमानों का नरसंहार रुकवाने की मांग

9:24 am Published by:-Hindi News

ro

मलेशिया के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने म्यांमार में सुरक्षा बलों द्वारा रोहिंग्या मुस्लिमों पर किये जा रहे अत्याचार को आसियान के सदस्य देशों से रुकवाये जाने की मांग की हैं.

मलेशिया के वकीलों ने कुआलालंपूर में म्यांमार के दूतावास को बंद करने की मांग करते हुए कहा कि आसियान संगठन के सदस्य देश म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों का जनसंहार रुकवाने के लिए व्यवहारिक कदम उठाये.

मलेशिया हमेशा से ही रोहिंग्या मुसलमानों के हक़ के लिए आवाज उठाता आया हैं. हाल ही में मलेशिया के विदेश मंत्रालय में म्यांमार के राजदूत को तलब कर राख़ीन राज्य में मुसलमानों के दमन पर आपत्ति जताई गई हैं. याद रहें कि आसियान के सदस्य देशों में म्यांमार भी शामिल है, हालिया वर्षों में मानवाधिकार के घोषणापत्र पर म्यांमार ने दस्तख़त किए.

ऐसे में म्यांमार पर घोषणापत्र के अनुच्छेदों के पालन के कर्तव्य का दायित्व हैं इसलिए आसियान के सदस्य देश ख़ुद को जवाबदेह समझते हैं और स्वाभाविक रूप से उन्हें रोहिंग्या मुसलमानों के अधिकार की रक्षा के लिए व्यवहारिक उपाय की कोशिश करनी चाहिए.

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें