इस्लामी कैलेंडर पर दो सबसे बड़े पवित्र दिन, कुर्बान बेयराम, जिसे ईद अल-अधा के रूप में भी जाना जाता है, और रमजान बेराम, जिसे ईद अल-फित्र के रूप में भी जाना जाता है, अब यूक्रेन में इन दिनों पर आधिकारिक छुट्टियां होगी।

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेन्स्की ने 18 मई को दोनों ईद पर छुट्टियों की घोषणा की।  क्रीमियन तातार लोगों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित एक बैठक में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह एक ऐसे राज्य का निर्माण करना चाहते हैं जिसमें सभी को यूक्रेन के नागरिकों की तरह महसूस हो।

उन्होंने कहा, “मैं चाहूंगा कि हर कोई एक पूर्ण नागरिक की तरह महसूस करे, अपने लोगों के इतिहास और परंपराओं को न भूलें। हम न केवल शब्दों में, बल्कि विधायी स्तर पर आपको समर्थन देना चाहते हैं।”  बता दें कि ईसाई धर्म के बाद यूक्रेन में इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, यह देखते हुए कि यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप के स्वदेशी लोग मुख्यतः मुस्लिम हैं।

ज़ेलेंस्की ने क्रीमियन तातार लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए राष्ट्रपति के कार्यालय में एक कार्यकारी समूह बनाने की पहल भी की। राष्ट्रपति के अनुसार, समूह कानूनी और आर्थिक दोनों मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा और इसमें क्रीमियन तातार प्रतिनिधि शामिल होंगे।

क्रीमियन तातार लोगों के नेता, मुस्तफा डेज़ेमिलेव ने राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए कहा: “हमें उम्मीद है कि क्रीमिया का विषय, हमारा राज्य यूक्रेन में लौटाने और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करने का विषय कभी भी नेतृत्व के एजेंडे से गायब नहीं होगा। “

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano