Tuesday, June 15, 2021

 

 

 

WHO ने मदीना शरीफ को दुनिया के सबसे स्वस्थ शहरों में से एक किया घोषित

- Advertisement -
- Advertisement -

जेद्दा: सऊदी अरब के मदीना शहर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया के स्वास्थ्य शहरों के रूप में स्वीकार किया है।

डब्ल्यूएचओ की टीम ने शहर के सर्वे के बाद कहा कि यह एक स्वस्थ शहर होने के लिए आवश्यक सभी वैश्विक मानकों को पूरा करता है। माना जाता है कि स्वस्थ शहरों के कार्यक्रम के तहत मदीना 2 मिलियन से अधिक की आबादी वाला पहला स्वस्थ शहर माना गया है।

इस सर्वे के दौरान डब्ल्यूएचओ की तैयबा विश्वविद्यालय ने मदद की। विश्वविद्यालय ने शहर के एकीकृत कार्यक्रम में संगठन की समीक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर सरकारी आवश्यकताओं को दर्ज किया गया।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी सिफारिश की कि विश्वविद्यालय स्वस्थ शहरों के कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक अन्य राष्ट्रीय शहर एजेंसियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ अब्दुल अजीज असरानी की अध्यक्षता में एक समिति ने 22 सरकार, नागरिक, दान और स्वयंसेवी एजेंसियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 सदस्यों की निगरानी की।

मानदंड में मदीना क्षेत्र रणनीति परियोजना द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करना और “मानवकृत शहर” कार्यक्रम का शुभारंभ शामिल था।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, “एक स्वस्थ शहर वह है जो उन भौतिक और सामाजिक वातावरण को लगातार बना रहा है और सुधार रहा है और उन सामुदायिक संसाधनों का विस्तार कर रहा है जो लोगों को जीवन के सभी कार्यों को करने और उनकी अधिकतम क्षमता के विकास में परस्पर एक दूसरे का समर्थन करने में सक्षम बनाते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles