Saturday, June 25, 2022

चीन में अब मुस्लिम महिलाओं को नहीं पहनने दी जा रही लंबी ड्रेस

- Advertisement -

चीन के पूर्व तुर्किस्तान में उइगुर मुस्लिम महिलाओं के लंबी ड्रेस पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है। चीन की पुलिस द्वारा उइगुर मुस्लिम महिलाओं के लंबे कपड़े काटे जा रहे है।

डॉक्यूमेंटिंग अप्रेशन अगेंस्ट मुस्लिम (डीओएएम) संगठन के मुताबिक चीन प्रशासन के द्वारा ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि उन्हें लगता है कि उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े काफी ज्यादा लंबे हैं।

महिलाओं के कपड़े काटे जाने की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिनमें दिख रहा है कि जिन महिलाओं के कपडे़ कमर के नीचे थोड़े लंबे हैं, उनके कपड़े बीच सड़क पर ही काटे जा रहे हैं।

बता दें कि पूर्व तुर्किस्तान मध्य एशिया का एक ऐतिहासिक इलाका है, लेकिन वर्तमान में इस पर जनवादी गणतंत्र चीन का नियंत्रण है और इसे शिनजियांग प्रांत के नाम से भी जाना जाता है। यह इलाका मुस्लिम बहुल इलाका है। इससे पहले शिक्षा विभाग ने जनवरी 2018 में एक नोटिस जारी किया था जिसमें सर्दियों की छुट्टी के दौरान बच्चों के धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया था।

इसके अलावा खबर है कि चीन ने इस प्रांत में मुसलमानों के लिए रिएजुकेशनल कैंप लगाए हैं, जिनमें मुस्लिमों से उनकी निजी जिंदगी और राजनीतिक विचारों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles