Thursday, October 21, 2021

 

 

 

लीबिया में फिर से जागी अमन की उम्मीद, सभी पक्ष दिसंबर-2021 में चुनाव पर सहमत

- Advertisement -
- Advertisement -

कर्नल मुहम्मर गद्दाफ़ी की मौत के बाद से हिंसाग्रस्त लीबिया में एक बार फिर से शांति की उम्मीद दिखाई दी है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली वार्ता में लीबिया के लोगों ने अगले साल दिसंबर में राष्ट्रीय संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव कराने पर सहमति व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्र के दूत स्टेफ़नी विलियम्स ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ट्यूनीशिया में वार्ता में प्रतिभागियों ने “सहमति व्यक्त की कि 24 दिसंबर 2021 को राष्ट्रीय चुनाव होने चाहिए।”

विलियम्स ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “चुनावों तक पहुँचने के लिए देश को एकजुट करने के लिए एक नई कार्यकारिणी की आवश्यकता होती है। इसके लिए एक सुधारित राष्ट्रपति परिषद और राष्ट्रीय एकता की प्रभावी और एकीकृत सरकार की आवश्यकता होती है।”

यह निर्णय संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित लीबियाई पॉलिटिकल डायलॉग फोरम (LPDF) के दौरान आया था, जो सोमवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेशनल अकॉर्ड (GNA) सरकार के प्रतिनिधियों और खलीफा हफ़्तेर-नियंत्रित नेशनल आर्मी (LNA) के बीच शुरू हुआ था।

देश के युद्ध में दोनों प्रमुख पक्षों के बीच पिछले महीने हुए संघर्ष विराम का पालन करते हुए वार्ता हुई। एलपीडीएफ बर्लिन सम्मेलन के परिणामों द्वारा स्थापित एक पूरी तरह से समावेशी अंतर-लीबिया राजनीतिक वार्ता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों 2510 (2020) और 2542 (2020) द्वारा समर्थन दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles