आर्थिक परेशानी झेल रहे पाक की चमकी किस्मत – जल्द ही होने वाला है मालामाल

7:30 pm Published by:-Hindi News

आर्थिक मुसीबतों में फंसे पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, बहुत जल्द ही पाकिस्तान की किस्मत बदलने वाली है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बताया है कि उनके देश में तेल के विशाल भण्डारों का पता चला है।

इमरान ख़ान ने कहा है कि कराची के निकट समुद्र में तेल और गैस के विशाल भण्डारों का पता चला है।  उन्होंने कहा है कि तेल और गैस के खोजी अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।इमरान ख़ान का कहना है कि कराची के निकट समुद्र में मिलने वाले तेल और गैस के भण्डार इतने अधिक है कि इनके मिलने के बाद पाकिस्तान को अपनी आवश्यकता के लिए तेल और गैस का आयात नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि अल्लाह ने चाहा तो हमें तेल और गैस के विशाल भण्डार मिलेंगे।  इमरान ख़ान ने कहा कि इनके मिलने से पाकिस्तान का भाग्य बदल जाएगा। वहीं पाकिस्तान सरकार में मंत्री अब्दुल्ला हुसैन हरून का कहना है कि पाकिस्तान-ईरान सीमा पर अमेरिकी कंपनी एक्सॉनमोबिल बहुत बड़े तेल भंडार की खोज करने के बिल्कुल करीब पहुंच गई है।

अमेरिकन बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनियां फिलहाल पाकिस्तान के कराची के समुद्री तटों पर 5000 मीटर तक की खुदाई कर ली है और तेल भंडार खोजने के प्रति आश्वस्त है। अनुमान है कि अगर पाकिस्तान में यह तेल भंडार खोज लिया जाता है तो पाकिस्तान दुनिया के शीर्ष 10 तेल उत्पादक देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।

अनुमान है कि पाकिस्तान तेल उत्पादन में कुवैत को भी पीछे छोड़ देगा। बता देें कि कुवैत दुनिया के तेल भंडार के कुल 8.4 फीसदी मात्रा का मालिक है। पाकिस्तान अभी अपनी पेट्रोलियम जरूरतों का केवल 15 फीसदी ही तेल उत्पादन करता है। इसके अलावा उसे तेल के लिए सऊदी पर निर्भर होना पड़ता है।

बता दें कि पाकिस्तान को फिलहाल तेल की कीमतें बढ़ने से तेल आयात पर अपने विदेशी मुद्रा भंडार का एक बड़ा हिस्सापिछले कुछ वर्षों में खर्च करना पड़ रहा है। इस वजह से पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खाली हो चुका है। बावजूद इसके पाकिस्तान का आयात बिल पिछले वित्तीय वर्ष जुलाई-मई में 12.928 अरब डॉलर तक पहुंच गया था।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें