Saturday, June 12, 2021

 

 

 

केरल के रफ़ीक मोहम्मद बने किर्गिस्तान सेना के मेजर जनरल

- Advertisement -
- Advertisement -

kir

किर्गिस्तान के रक्षा विभाग में सऊदी अरब स्थित भारतीय मूल के एक व्यक्ति को किर्गिस्तान के रक्षा विभाग में मेजर जनरल बनाया गया है.

खलीज टाइम्स में शनिवार को छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य एशियाई देश में आयोजित एक आधिकारिक समारोह में किर्गिस्तान के रक्षा मंत्री अली मिर्जा ने मूलत: केरल से संबंध रखने वाले शेख रफीक मोहम्मद को मेजर जनरल के पद पर नियुक्त किया.

रफ़ीक मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं. अपनी शुरुआती पढ़ाई उन्होंने कालीकट में पूरी की. फिर छोटी उम्र में ही केरल छोड़ कर मुंबई चले गए. वहां कारोबार की बारीकियां सीखीं. यहां से रफ़ीक ने मध्य पूर्व देशों का रुख किया और रफ़ीक का परिवार दुबई में रहता है.

रफीक के मीडिया सलाहकार उमर अबू बकर ने कहा है कि यह एक दुर्लभ सैन्य पद है जो एक प्रवासी मलयाली को मिला है. रफीक के पास किर्गिस्तान की भी नागरिकता है और वह साल 2005 से 2010 तक पूर्व राष्ट्रपति कुर्मानबेक सेलियेविच बेकियेव के एक सलाहकार भी थे. बेकियेव से उनकी मुलाकात ईरान में हुई थी, जहां यह युवा भारतीय उद्यमी एक बड़ा इस्पात संयंत्र का विकास कर रहा था.

बतौर एक आर्थिक राजनयिक रफीक ने सरल कर व्यवस्था की सलाह देकर किर्गिस्तान में कई देशों से विदेशी निवेश आकर्षित करने में मुख्य भूमिका निभाई. कर व्यवस्था में सुधार से पहले तक विदेशी निवेशक इस देश से दूर थे. इसके बाद उन्हें दुबई के ‘फ्री जोन मॉडल ‘के आधार पर कुछ परियोजनाओं को विकसित करने के लिए सऊदी अरब से न्योता मिला.

उनके मीडिया सलाहकार ने कहा, रफीक ने काफी कम उम्र में केरल छोड़ दिया था. वहां उन्होंने केवल अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा पूरी की थी. वह मुंबई गए जहां उन्होंने व्यापार के सभी गुर सीखे और वहां से मध्य पूर्व चले गए. उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, सऊदी अरब और किर्गिस्तान में काम किया है. किर्गिस्तान की सरकार ने उनके देश के प्रति महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए ये सम्मान देने का फैसला किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles