Thursday, October 21, 2021

 

 

 

कुवैत अमीर पहुंचे सऊदी अरब, क़तर संकट पर शाह सलमान के साथ बातचीत

- Advertisement -
- Advertisement -

kuu

कुवैत अमीर शेख सबा अल अहमद सऊदी अरब की यात्रा पर रियाद पहुंचे चुके हैं। कुवैत न्यूज एजेंसी (कुना) की रिपोर्ट के अनुसार रियाद में प्रिंस फैसल बिन बंदर बिन अब्दुल अजीज और उनके उप प्रिंस मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन अब्दुल अजीज ने अमीर का स्वागत किया।

इस यात्रा का कोई कारण नहीं बताया गया, हालांकि अटकलें लग थी हैं कि यह क़तर संकट को लेकर कुवैत की मध्यस्थता के प्रयासों से जुडी है। ध्यान रहे कुवैत गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) का सदस्य है, जिसमें बहरीन, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात भी शामिल हैं। कुवैत कोशिश कर रहा है कि ये संकट समाप्त हो जाए लेकिन अभी तक कोई भी सफलता हासिल नहीं हो पाई है।

कुवैत दिसंबर में अगले जीसीसी सम्मेलन की मेजबानी करेगा। ऐसे में वह चाहता है कि दिसंबर  के पहले संकट समाप्त हो जाए। हालांकि रियाद स्थित जीसीसी सचिवालय जनरल ने अभी तक कोई संकेत नहीं दिया है कि शिखर सम्मेलन की योजना बनाई जाएगी।

ऐसे में रिपोर्टों में अनुमान लगाया गया कि शिखर सम्मेलन को स्थगित या रद्द भी किया जा सकता है या यहां तक कि रियाद में स्थानांतरित किया जा सकता है और कतर को आमंत्रित नहीं किया जाए। हालांकि, छह जीसीसी राज्यों में से किसी ने भी इन रिपोर्टों पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

वहीं कुवैत अमीर ले साथ प्रतिनिधिमंडल में कुवैत के राजदूत शेख शेमर थानेदार जाबीर अल अहमद अल सबा और अन्य अधिकारी मुलाक़ात में शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles