तुर्की को मिली बड़ी कामयाबी – कुर्द लड़ाके सीरिया सीमा से हटने के लिए हुए सहमत

5:18 pm Published by:-Hindi News

सीरिया में सैन्य अभियान के दौरान तुर्की को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। दरअसल कुर्द लड़ाके तुर्की-सीरिया सीमा से हटने के लिए तैयार हो गए।

कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी, रेडूर खलील ने कहा कि रास अल-ऐन के शहर से निकासी की योजना रविवार के लिए निर्धारित की गई, अगर कोई देरी नहीं हुई।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बीच वार्ता के बाद पांच दिवसीय युद्धविराम की घोषणा हुई थी। डील के अनुसार, तुर्की ने कुर्द बलों को तुर्की-सीरिया सीमा से वापसी के लिए 120 घंटे देने पर सहमति जताई, ताकि अंकारा को “सुरक्षित क्षेत्र” बनाने की अनुमति मिल सके।

erdd

एसडीएफ अधिकारी, खलील ने कहा कि उनका बल नियोजित निकासी के बाद सीमा से 30 किलोमीटर (19 मील) पीछे हट जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद ही उनका बल रास अल-ऐन और ताल अब्यद के शहरों के बीच 120 किमी (75 मील) क्षेत्र से वापस आ जाएगा।

यह पहली बार है जब कुर्द बल ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि वह यह कहते हुए सीमा से हट जाएगा कि उसने अमेरिकियों के साथ समन्वय किया है। सीरिया-तुर्की सीमा के साथ एक “सुरक्षित क्षेत्र” पर अमेरिका और तुर्की के बीच पिछले समझौते क्षेत्र की परिभाषाओं पर आधारित थे।

खलील ने कहा कि रास अल-ऐन से शनिवार को बहुत रुकने के बाद और अमेरिकी समन्वय के साथ आंशिक निकासी हुई। रक्षा मंत्रालय ने  रविवार को एक बयान में कहा गया कि पूर्वोत्तर सीरिया के ताल अभयद में वाईपीजी समूह के हमले में  एक तुर्की सैनिक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें