sy

sy

पूर्व ग़ोता सीरिया की राजधानी के बाहरी इलाके में 400,000 की आबादी वाला एक महत्वपूर्ण और सामरिक क्षेत्र है। यह क्षेत्र दमिश्क के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के भी करीब है। यही कारण है कि पश्चिमी-अरबी मोर्चा समर्थित तकफीरी आतंकवादी गुटों ने इस सामरिक क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए अपने पूरी जान लगा दी है, ताकि इस क्षेत्र पर कब्ज़ा करके राजधानी में घुसपैठ का रास्ता खोल सके। पूर्वी ग़ोता के आतंकवादियों के हाथ से निकलने का अर्थ, अंतिम किले का ध्वस्त होना और राजधानी पर कब्ज़ा करने के सपने का समाप्त हो जाना है।

दुनिया भर की मीडिया इस समय पूर्वी गोता की लड़ाई के केंद्र में सीरिया घटनाक्रम पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। सीरियाई सेना और उसके सहयोगी दलों की पूर्व, उत्तर और उत्तर पश्चिम में दाइश और दूसरे आतंकी गुटों पर सफलता के बाद, और पूर्वी गोता का नंबर है जहां से आतंकवादियों का सफाया किया जाना है।

पूर्व ग़ोता सीरिया की राजधानी के बाहरी इलाके में 400,000 की आबादी वाला एक महत्वपूर्ण और सामरिक क्षेत्र है। यह क्षेत्र दमिश्क के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के भी करीब है। यही कारण है कि पश्चिमी-अरबी मोर्चा समर्थित तकफीरी आतंकवादी गुटों ने इस सामरिक क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए अपने पूरी जान लगा दी है, ताकि इस क्षेत्र पर कब्ज़ा करके राजधानी में घुसपैठ का रास्ता खोल सके। पूर्वी ग़ोता का आतंकवादियों के हाथ से निकलने का अर्थ अंतिम किले का ध्वस्त होना और राजधानी पर कब्ज़ा करने के सपने का समाप्त हो जाना है।

2012 में जब से पूर्वी गोता पर आतंकवादियों का कब्ज़ा हुआ है, तभी से सीरियाई सेना ने इस क्षेत्र को वापस पाने के लिए कोशिशें की है, लेकिन कठिन मैदानी हालात, बड़ी आबादी और आतंकवादियों के कड़े प्रतिरोध के कारण अब तक उसके आज़ाद कराने में सफल नहीं हो सके हैं। दमिश्क की आबादी पर आतंकवादियों द्वारा राकेट और मीसाइल हमले जिसमें अब तक दसियों लोगों की मौत हो चुकी है, और जो कम तनाव वाले क्षेत्र के समझौते का खुला उल्लंघन है, को देखते हुए सीरिया सरकार ने इस क्षेत्र से आतंकवादियो के सफाए का फैसला किया है।

सैन्य समीकरणों और सटीक फील्ड वर्क के बाद सीरियाई सेना ने पिछले कुछ दिनों में पूर्वी गोता से आतंकवादियों के सफाए के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है। इसी लिए सीरियाई सेना के विशेष बल सुहैल हसन के नेतृत्व में उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों से पूर्वी गोता की तरफ़ आए हैं ताकि आतंकवादियों को ठिकाने लगाया जा सके।

सीरियाई सेना ने कहा है कि उनका यह अभियान केवल पूर्वी गोता तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि अलयरमूक, अलहज़र अलअसवद और दमिश्क की पहाड़ियों से भी दाइश के आतंकियों का सफाया किया जाएगा।

मीडिया प्रोपगंडा

पूर्वी गोता पर सीरियाई सेना की व्यापक यलगार और आतंकवादियों के फंस जाने के बाद उनके सहायक पश्चिमी-अरबी मोर्चे ने सीरियाई सेना और उनके सहयोगियों के विरुद्ध मीडिया वार शुरू कर दी है।

पूर्वी गोता में दमिश्क, तेहरान और मास्को पर आम नागरिकों के विरुद्ध मानवाधिकार उल्लंघन मीडिया वार का मुख्य मुद्दा है। इन नीति का मुख्य लक्ष्य सीरियाई सेना और प्रतिरोधी बलों के हाथों पूर्वी गोता में आतंकवादियों को हार से बचाना और इस क्षेत्र को आज़ाद होने से रोकना है।

सीरिया सरकार के विरुद्ध यह बखेड़ा केवल मीडिया ने ही नहीं खड़ा किया है बल्कि कुछ पश्चिमी अधिकारियों ने भी इस पर बयान दिया है जैसे ट्रम्प ने पूर्वी गोता में ईरान और रूस के कदमों को त्रासदीपूर्ण बताते हुए उसको मानवीय संकट बताया है।

पूर्वी गोता और सुरक्षा परिषद

इसी के साथ ही सुरक्षा परिषद भी पूर्वी गोता मुद्दे में कूद पड़ा है। पूर्वी गोता में लड़ाई को रोकने के लिए इस परिषद की आरम्भिक बैठक नाकाम रही। सुरक्षा परिषद में रूस के प्रतिनिधि ने एलान किया है कि वह स्वीडन और कुवैद द्वारा तैयार किए गए मसौदे पर सहमत नहीं है, क्योकि यह आतंकवादियों को अपने शक्ति को एकत्र करने का मौका दे रहा है। इस मसौदे में एक 30 दिवसीय युद्ध विराम की बात कही गई है ताकि सहायता बल सीरिया सरकार और उनके सहयोगी बलों द्वारा घेरे क्षेत्रों में जाकर मानवता प्रेमी सहायता पहुँचा सकें।

रूस ने 30 दिवसीय युद्ध विराम पर सहमति जताई है लेकिन उसका कहना है कि यह संघर्ष विराम दाइश और नुस्र फ्रांट जैसे आतंकवादियों के लिए नहीं होगा। मास्को का कहना है कि यह आतकंवादी मीसाइल और राकेट से दमिश्क के आवासीय स्थलों पर हमला करते हैं।

आखिरकार सुरक्षा परिषद में 30 दिवसीय संघर्ष विराम का प्रस्ताव पारित हो गया, लेकिन उसमें रूस के विचारों का भी ध्यान रखा गया है और यह संघर्ष विराम दाइश और नुस्रा फ्रंट को शामिल नहीं होगा।

सीरिया शासन पर मानसिक दबाव डाले जाने की नीति इससे पहले भी सीरिया के विभिन्न मोर्चों पर अपनाई गई थी। पूर्वी गोता में आम नागरिकों के जनसंहार का दावा ऐसी स्थिति मे किया जा रहा है कि अब भी इस क्षेत्र में हजारों तकफीरी आतंकवादी मौजूद है, और सीरियाई सेना और प्रतिरोधी बलों के विरुद्ध कमज़ोर पड़ने पर अपने आप को बचाने और उनके आगे बढ़ने की गति को कम करने के लिए यह आतंकवादी आम लोगों को मानवीय ढाल के रूप में प्रयोग कर रहे हैं।

आतंकवादियों द्वारा पूर्वी गोता को सुरक्षित रखने और पश्चिमी एवं अरबी समर्थकों द्वारा विभिन्न हथकंडे अपनाए जाने के बावजूद उसका भविष्य स्पष्ट है। पूर्वी गोता में आतंकवादियों के पास मौत या फिर हथियार डालने के अतिरिक्त और कोई रास्ता नहीं है। पूर्वी गोता भी जल्दी जा कुछ समय बाद सीरिया में सामरिक महत्व वाले आज़ाद क्षेत्रों में आ जाएगा, और यह प्रतिरोधी मोर्चे की एक और सफलता होगी। और दूसरी तरफ़ प्रतिरोध के विरोधी मोर्चे के माथे पर एक और हार की मोहर लग जाएगी।

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?