Friday, December 3, 2021

कश्मीरी फोटो जर्नलिस्ट मसरत ज़हरा साहसी पत्रकारिता के लिए हुई सम्मानित

- Advertisement -

भारत स्थित कश्मीर की फ्रीलांस फोटो जर्नलिस्ट मसरत ज़हरा को 2020 के पीटर मैकलर अवार्ड फॉर करेजियस एंड एथिकल जर्नलिज्म से सम्मानित किया गया है। उन्हें इस क्षेत्र में महिलाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ कश्मीर की घटनाओं को कवर करने के लिए पुरस्कार में नामित किया गया था।

ग्लोबल मीडिया फ़ोरम ट्रेनिंग ग्रुप की अध्यक्ष कैथरीन एंटोनी और पीटर मैकलर अवार्ड की संस्थापक कैथरीन एंटोनी ने अपने नोट में कहा: “मसरत ज़हरा उन गुणों को प्रदर्शित करती हैं, जो मेरे दिवंगत पति, पीटर मैकलेर ने नई पीढ़ी के पत्रकारों में व्यक्त किए, जिनकी राह पार कर गया। “

उन्होंने कहा, “स्टोरी को रिपोर्ट करने के लिए मसरत का पूरा समर्पण, कोई फर्क नहीं पड़ता, साथ ही उसकी मानसिक निडरता और रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ दुनिया को गवाही देने के लिए किसी भी माध्यम का उपयोग करना हमारी पसंद को आसान बना दिया।”

पीटर मैकलर अवार्ड टीम के साथ एक ज़ूम साक्षात्कार में, श्रीनगर में अपने घर से मसरत ज़हरा ने कहा: “यह हमारा काम है कि हम काम करें और सच्चाई दिखाएं और हमें इसे करने के लिए जोखिम उठाना होगा।” उन्होने कहा कि वह उन कहानियों को बताने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त है, जिन्हें एक संघर्ष क्षेत्र में पकड़ी गई कश्मीरी महिलाओं की अनदेखी की गई है।

इससे पहले  ज़हरा को अंतर्राष्ट्रीय महिला मीडिया फाउंडेशन द्वारा फोटोजर्नलिज़्म अवार्ड में 2020 अंजा निडरिंगहौस शौर्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ज़हरा को 24 सितंबर को न्यूयॉर्क शहर में एक आभासी समारोह में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles