Saturday, July 31, 2021

 

 

 

तुर्की और जॉर्डन ने खोले मस्जिद और चर्च, कोरोना के चलते रखी कुछ पाबंदी

- Advertisement -
- Advertisement -

जॉर्डन अगले सप्ताह से मस्जिदों और चर्चों पर लगाए प्रतिबंध में ढील देना शुरू कर देगा क्योंकि सरकार ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए शुरू में कड़े प्रतिबंध लगाए थे।

किंगडम के इस्लामिक मामलों के मंत्री मोहम्मद अल-खलायला ने कहा कि मस्जिद में 5 जून को शुक्रवार की नमाज अदा करेंगे, जिसे अप्रैल से प्रतिबंधित कर दिया गया था। मंत्री ने कहा कि मस्जिद शुक्रवार की नमाज के लिए शुरू होगी, जो सामूहिक रूप से अदा होगी।

हालांकि, अन्य दैनिक नमाजों के बारे में, मस्जिदों को केवल अजान देने की अनुमति दी जाएगी और नमाज घर पर ही अदा की जाएगी। इसी तरह, जॉर्डन चर्च काउंसिल के अध्यक्ष आर्कबिशप क्रिस्टोफोरस अटल्ला ने रविवार 7 जून को चर्चों को फिर से खोलने की घोषणा की।

आर्कबिशप अटल्ला ने कहा कि चर्चों में वापसी के लिए उपासकों को सुरक्षा उपायों का पालन करना पड़ता है। धार्मिक लोगों ने कहा कि बीमारी के लक्षण दिखाने वाले बुजुर्ग या किसी को भी मस्जिदों और चर्चों में प्रार्थना करने से बचना चाहिए।

वहीं शुक्रवार को तुर्की के अधिकारियों ने 11 मस्जिदों को फिर से खोलने से पहले पवित्र कर दिया है। लोगों को अब केवल दोपहर और शुक्रवार की जमात के साथ नमाज अदा करने की अनुमति होगी, लेकिन लोग अन्य समय पर भी नमाज अदा कर सकते हैं।

आंतरिक मंत्रालय ने मस्जिदों को फिर से खोलने के संबंध में 81 प्रांतों को एक परिपत्र भी भेजा है, जो 19 मार्च से बंद हैं।
इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि 65 से ज्यादा और 20 साल से कम उम्र के लोगों के लिए प्रतिबंध “थोड़ा और” कम करने में आसानी होगी।

उन्होंने 26 मई को ट्विटर पर कहा, “मेरे युवा दोस्तों, आज रात कर्फ्यू हटा लिया गया। दुर्भाग्य से, इसमें आपको 15-20 साल के बच्चे, 65 से अधिक वयस्क या 14 से कम उम्र के बच्चे शामिल नहीं हैं। मैं आपको धैर्य रखने के लिए कहता हूं, हमें कुछ और समय देने के लिए। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles