जॉर्डन ने यरुशलम के कब्जे वाले शहर में अल-अक्सा मस्जिद परिसर में पुनर्निर्माण और बहाली के काम को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। बता दें कि चार दिन पहले इजरायल की पुलिस ने इस निर्माण को रोक दिया था।

बुधवार को जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी और जॉर्डन के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की फिलिस्तीन समिति के सदस्यों के बीच एक बैठक के दौरान इस बात की घोषणा की गई।

सफादी ने संबोधित करते हुए कहा कि अल-अक्सा मस्जिद में बहाली और पुनर्निर्माण का काम जॉर्डन के हिस्से में राजनयिक प्रयासों के परिणामस्वरूप हुआ।

यरुशलम में, अल-अक्सा मस्जिद पुनर्निर्माण समिति के प्रमुख बासम अल-हालैक ने पुष्टि की कि इजरायल की पुलिस ने बुधवार सुबह सूचित किया कि बहाली का काम फिर से शुरू किया जा सकता है।

अल-हालक ने अन्नोलु एजेंसी को बताया, “चार दिनों के लिए, हमें अल-अक्सा मस्जिद में बहुत आवश्यक कार्यों सहित किसी भी बहाली के काम को करने से रोका गया था।”

उन्होंने कहा: “मुझे आज संपर्क किया गया और सूचित किया गया कि हम बहाली के काम को फिर से शुरू कर सकते हैं और पुनर्निर्माण सामग्री ला सकते हैं।”

अल-हल्क ने बताया कि अल-अक्सा मस्जिद की कई सुविधाओं की मरम्मत की जरूरत है, जो खासकर सर्दियों की शुरुआत और बारिश के मौसम में होती है।

जेरूसलम इस्लामिक वक्फ इस्लामिक धार्मिक ट्रस्ट ने एक बयान में बताया था कि: “पुलिस ने अल-अक्सा निर्माण विभाग के काम को बंद कर दिया और महत्वपूर्ण स्थलों की बहाली को रोक दिया, जिनकी तत्काल मरम्मत की जरूरत है।”