Friday, June 18, 2021

 

 

 

फिलिस्तीनी राजधानी के लिए यरूशलेम में होगी जगह: इजरायली रक्षा मंत्री

- Advertisement -

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने दावा किया है कि फिलिस्तीनी राजधानी के लिए यरूशलेम में जगह होगी।

- Advertisement -

सऊदी अखबार अख़बार अल-अस्वत के साथ एक साक्षात्कार में, गैंट्ज़ ने कहा: “यरूशलेम को एकजुट रहना चाहिए, लेकिन इसमें फिलिस्तीनी राजधानी के लिए जगह होगी।”

उन्होंने कहा कि यरूशलेम “एक विशाल शहर है, जो उन साइटों से भरा है जो हम सभी के लिए पवित्र हैं,” यह दावा करते हुए कि “हम चाहते हैं कि फिलिस्तीनियों के पास एक उपयुक्त भौगोलिक विस्तार हो, जो उन्हें बिना बाधा के एक आरामदायक जीवन जीने में सक्षम बनाता है।”

यरूशलेम, जिसमें तीनों अब्राहम धर्मों के धार्मिक स्थल शामिल हैं और जनसंख्या और संस्कृति दोनों के मामले में एक प्रमुख फिलिस्तीनी शहर है, लंबे समय से इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच विवाद का एक बिंदु रहा है जो शहर के पूर्व में भावी फिलिस्तीनी राज्य की राजधानी होने का लक्ष्य रखते हैं।

हालांकि गैंट्ज़ ने अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के तहत मांग की गई इसराइल की धारणा को 1967 की सीमाओं पर वापस लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने इस्राइल के लिए वेस्ट बैंक रणनीतिक के क्षेत्रों के अनुलग्नक की संभावना पर भी संकेत दिया, जो इस साल की शुरुआत में रखा गया था। गैंट्ज़ ने जोर देकर कहा, “इजरायल को अपनी रक्षा जरूरतों के लिए जॉर्डन घाटी की जरूरत है।”

इजरायली सरकार ने 2017 में शहर को इजरायल की राजधानी घोषित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने निर्णय में अपने सहयोगी का समर्थन किया, यह घोषणा करते हुए कि वह अपने दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम ले जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles