Sunday, August 1, 2021

 

 

 

ब्रिटेन के विपक्षी नेता जेरेमी कोर्बिन ने की कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग

- Advertisement -
- Advertisement -

लंदन: ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी (Labor Party) के नेता जेरेमी कोर्बिन (Jeremy Corbyn) ने बुधवार को एक आपात प्रस्ताव पारित कर कश्मीर को लेकर अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग की है।

उन्होने अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को क्षेत्र में जाने और उसके लोगों के आत्म निर्णय के अधिकार की मांग करने के लिए कहा। हालांकि भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों ने इसकी आलोचना करते हुए इसे ‘गलत विचार पर आधारित’ और ‘भ्रामक जानकारी’ बताया।

इस बीच, भारत ने कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग करने वाली ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव की आलोचना की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने लेबर पार्टी के कदम को ‘वोट बैंक हितों को साधने’ वाला बताया।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर लेबर पार्टी या उसके प्रतिनिधियों से बातचीत करने का कोई सवाल नहीं है। कश्मीर पर ब्रिटिश सरकार के आधिकारिक रुख के विपरीत विपक्ष ने यह प्रस्ताव पेश किया है। ब्रिटिश सरकार का रुख रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है।

कश्मीर पर ब्रिटिश सरकार के आधिकारिक रुख के विपरीत विपक्ष ने यह प्रस्ताव पेश किया है। ब्रिटिश सरकार का रुख रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है। भारत द्वारा आर्टिकल 370 की समाप्ति के फैसले के बाद भी ब्रिटिश सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई नकारात्मक टिप्पणी नहीं आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles