Friday, January 28, 2022

खशोगी मर्डर केस में 8 लोग दोषी – 5 को मौत की सजा, तीन को 24 साल की जेल

- Advertisement -

रियाद. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी की अदालत ने 8 लोगों को दोषी करार देते हुए सज़ा का ऐलान किया है। इनमें से 5 को मौत की सजा सुनाई गई। तीन अन्य लोगों को कुल 24 साल जेल की सजा दी गई है।

बता दें कि अमेरिका में रह रहे खशोगी की हत्या तुर्की में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में कर दी थी। खशोगी क्राउन प्रिंस के जबरदस्त आलोचक थे। उनकी मौत के बाद दुनिया के हर हिस्से से सऊदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी हत्या के लिए न्याय की मांग की थी।

जमाल खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट अखबार के लिए एक स्तंभ लिखते थे। उन्हें आखिरी बार 2 अक्टूबर को इस्तांबुल के सऊदी अरब के दूतावास के बाहर देखा गया था। वह वहां अपनी शादी के लिए जरूरी कागजात लेने गए थे। तुर्की के सबा अखबार ने दावा किया था कि सऊदी अरब से एक हिट टीम ने जमाल खशोगी को रियाद ले जाने का बहाना किया। लेकिन जब खशोगी नहीं माने तो दूतावास में ही उनका चेहरा ढंककर दम घोंट दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र की हत्याकांड से जुड़ी एक रिपोर्ट में एक्सपर्ट एग्नेस कैलामार्ड ने कहा था कि खशोगी की हत्या से जुड़े सबूतों के आधार पर कहा जा सकता है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और उनके उच्चाधिकारी हत्या से जुड़े हुए थे। उन्होंने मामले में प्रिंस सलमान की जांच की बात कही थी। हालांकि, क्राउन प्रिंस अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार करते रहे हैं।

हालांकि क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा था कि मैं पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं, क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ. क्राउन प्रिंस द्वारा हत्या की जिम्मेदारी लेने से पहले सऊदी अरब ने उनके गायब होने के बार में परस्पर विरोधी सूचना जारी की थी.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles