Thursday, July 29, 2021

 

 

 

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

- Advertisement -
- Advertisement -

ओटावा: भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया।

पगड़ीधारी नेता सोमवार को जब सदन पहुंचे तो सभी सदस्यों ने उनका स्वागत किया। यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ जब एक वरिष्ठ महिला सदस्य को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में स्थान मिला।

चालीस वर्षीय जगमीत सिंह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं। उन्होंने जब संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पदार्पण किया तो उन्होंने अपने हृदय पर हाथ रखा हुआ था।वह 25 फरवरी को संघीय उपचुनाव में निर्वाचित हुए थे।इसी वर्ष 25 फरवरी को 40 वर्षीय नेता उपचुनाव में विजयी घोषित किए गए थे। जनप्रतिनिधि के रूप में जगमीत ने पिछले सप्ताह न्यूजीलैंड में मस्जिद पर हुए हमले के बाद बयान दिया था।

justt

बता दें कि 40 वर्षीय जगमीत सिंह ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के बर्नाबी साउथ सीट से चुने गए हैं। वह कनाडा के तीसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के प्रमुख हैं। उन्होंने सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के टोरी शिन को हराकर संसद में अपनी जगह बनाई है।

इस जीत के बाद संसद के पटल पर अब उनका सीधा मुकाबला सत्तारूढ लिबरल पार्टी से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मुख्य विपक्षी दल कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख एंड्र्यू शीयर से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles