Friday, October 22, 2021

 

 

 

जैकिंडा अर्डर्न फिर बनी न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री, कोरोना की लड़ाई ने दिलाई जीत

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने दूसरे कार्यकाल के लिए न्यूजीलैंड के आम चुनाव में अभूतपूर्व रूप से बहुमत हासिल किया है, उनकी इस जीत के पीछे कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में उनकी सफलता को माना जा रहा है।

एक तिहाई वोटों की गिनती के साथ, अर्डर्न की केंद्र-लेबर पार्टी 50.6 प्रतिशत पर थी। इस दौरान ही 120 सदस्यीय संसद में लगभग 66 सीटें उन्होने जीत ली थी। 1996 में न्यूजीलैंड में आनुपातिक मतदान प्रणाली को अपनाने के बाद से किसी भी नेता ने  बहुमत हासिल नहीं किया।

विपक्षी नेशनल पार्टी 25.7 प्रतिशत, या 33 सीटों पर थी, और लगभग 20 वर्षों में इसके सबसे खराब परिणाम के लिए नेतृत्व करती है।

उन्होंने जीत के बाद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा न्यूज़ीलैंड ने लेबर पार्टी को 50 सालों में सबसे बड़ा समर्थन दिया है। हम आपके समर्थक को हल्के में नहीं लेंगे। मैं ये वादा करती हूं कि हमारी पार्टी न्यूज़ीलैंड के हर नागरिक के लिए काम करेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसिंडा अर्डर्न को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैरेड एर्डन को उनकी शानदार जीत के लिए मेरी हार्दिक बधाई। एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद करें और भारत-एनजेड के संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles