Friday, January 28, 2022

एक बच्ची से डरा हुआ है इजराइल, बंद दरवाजों के पीछे सैन्य कोर्ट में करेगा सुनवाई

- Advertisement -
palestinian teen ahed tamimi enters a military courtroom at ofer prison, near the west bank city of ramallah
Palestinian teen Ahed Tamimi enters a military courtroom at Ofer Prison, near the West Bank city of Ramallah, January 15, 2018. REUTERS/Ammar Awad

16 वर्षीय फिलीस्तीनी एक्टिविस्ट (कार्यकर्ता) अहद तमीमी से इजराइल बुरी तरह से डरा हुआ है.एक वायरल वीडियो के बाद अब इजराइल ने इस मामले की सुनवाई सैन्य कोर्ट में बंद दरवाजों के पीछे कराने का फैसला लिया है.

इस मामले सुनवाई कर रही अदालत ने पत्रकारों को हटाने का आदेश देते हुए कहा कि मुकदमे में 17 वर्षीय अहद तमीमी के हित में खुली कार्रवाई नहीं होगी, जिसे एक नाबालिग के रूप में पेश किया जा रहा है.

अदालत ने केवल परिवार के सदस्यों को अदालत में ही रहने की इजाजत दी, साथ ही राजनयिकों को भी अदालत छोड़ने के लिए कहा गया. ध्यान रहे पत्रकारों ने अहद तमीमी का मामला बड़ी जोर-शोर से उठाया. जिसने अंतराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान खिंचा.

तमीमी के वकील का कहना है कि तमीमी के लिए पिछले सुनवाई खुले तौर पर हुई थी और उन्होंने कहा कि वह इस तरह से ही सुनवाई चाहते है. तमीमी के वकील बेबी लेस्की ने कहा कि वे समझते हैं कि सैन्य अदालत के बाहर के लोग समझते हैं कि उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है और उनका मुकदमा कुछ ऐसा नहीं होना चाहिए.

ध्यान रहे 6 दिसंबर को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले के बाद शुरू हुए विरोध प्रदर्शन में तमीमी ने इजराइल सैनिक को चांटा मारा था. जिसके बाद वह दुनिया भर में फिलिस्तीनी प्रतिरोध का चेहरा बन गई.

2001 में फिलिस्तीन रामलला के नबी सालेह इलाके में पैदा होने वाली अहद तमीमी की निडरता सबसे पहले 2012 में दुनियां की नजर में आई थी जब उस साल दिसंबर के महीने में वह इजराइल फौजियों से भीड गई थी क्योंकि उसकी मां को गिरफ्तार कर के ले जा रहे थे. उनका ये वीडियो दुनिया भर में वायरल हुआ था. तमीमी को तीसरी बार इजराइल ने गिरफ्तार किया गया है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles