इन दिनों सीरिया और इजराइल में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है, कई लोगों का दावा है की “इजराइल सीरिया में ईरान और हिजबुल्लाह की बढती ताकतों को देख कर चिंतित है, जिस वजह से सीरिया के सैन्य ठिकानो में हमले किये जा रहा है.”

इस्रराइल के वारप्लेन को हवा में नष्ट करने के बाद दमस्कस ने मंगलवार को इसराइल को चेतावनी देकर कहा की “अगर इसराइल ने दोबारा सीरिया समुदाय पर हमला करने की कोशिश की तो उसे और भी बड़े हमलों का सामना करना पड़ेगा.”

सीरिया मिसाइल द्वारा इजराइल के सुपर जेट F-16 जेट शनिवार को दक्षिण इसराइल में नष्ट किया गया, जब यह सीरिया में ईरानी ड्रोन के संचालन केंद्र को नष्ट करने के उद्देश्य से सीरिया की बॉर्डर पर घुस गया  था, तभी सीरिया ने इजराइल के विमान पर फायर किया, ईरान सीरिया की मदद कर रहा है, सीरिया में जिन सैन्य ठिकानों पर इजराइल द्वारा हमला किया गया, उनमे से कई ठिकाने ईरान के हैं, जहां से ईरान सीरिया की मदद कर रहा है.

सहायक विदेश मंत्री आयमैन सुसन ने कहा की “इजराइल के हमलावर बहुत आश्चर्यचकित होंगे, जिस आत्मविश्वास के साथ वह हमला करने आये थे, उससे कई गुना ज्यादा उन्हें झटका लगा होगा”.

उन्होंने कहा की “जब भी वे सीरिया में हमला करने की कोशिश करेंगे, तब-तब उन्हें अधिक बड़े झटके दिए जायेंगे.”

1982 के लेबनान युद्ध के बाद से डाउनएड एफ -16 पहला युद्धपोत है, जिसे इजराइल ने खो दिया, हालाँकि इस जेट में मौजूद पायलट बच गया था और वह सुरक्षित है.

जेट के नष्ट होने के बाद भी इजराइल ने कहा की “हम मिशन के साथ आगे बढेंगे.’. इजराइल के रक्षा मंत्री एविगडोर ने सीरिया और लेबनान के साथ इजरायल की सीमा के एक दौरे के दौरान कहा की “वहाँ के लिए कोई लिमिट्स नहीं हैं और ना ही हम किसी लिमिट्स को स्वीकार करते हैं, हम अपने हितों की रक्षा करना जारी रखेंगे, यह चुप रहने का समय नहीं है यह उन्हें सबक सिखाने का समय है.” 

अरब न्यूज़ के अनुसार इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निकट ईरान-समर्थित बल की तैनाती सहित सीरिया में तेहरान की भागीदारी ने इस्राइल को चिंतित कर दिया है.

सीरिया और हिजबुल्ला ने एफ -16 शूट-डाउन को इजरायल की सैन्य श्रेष्ठता के लिए बड़ा झटका बताया, वहीं इजराइल के आर्मी रेडियो ने मंगलवार को कहा कि “जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि सीरिया की क्षमता के बजाय पायलट की गलती मुख्य रूप से एफ -16 की विफलता है.

इजरायल के सैन्य प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, और कहा कि अभी जांच चल रही है.

शनिवार की इस घटना ने रूस के साथ स्थापित एक समन्वय तंत्र की प्रभावशीलता के बारे में इजराइल में कई सवालों को जन्म दे दिया है, जो की असद सेना को मजबूत बनाने के लिए उन्हें हथियार दे रहा है.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें