इसराइल ने नागरिको से कहा – तुर्की ना जाए और वहा से बाहर फ़ौरन निकले

Israel told citizens - do not go to Turkey and get out of there immediately

ईरान और टर्की के चलते मामले के बीच इसराइल के विदेश मंत्री याएर लेपिड का एक बयान आया है जिसमे उन्होंने कहा है की टर्की को ईरान से ‘वास्तविक और तुरंत’ ख़’तरा हो सकता है इस कारण उनके नागरिको को वहा से बाहर निकल जाना चाहिए।

याएर लेपिड ने आगे कहा है की, “हाल के दिनों में तुर्की में जो कुछ भी हुआ और वह हॉलिडे बिताने इस्तांबुल गए इसराइल के नागरिकों की ह’त्या की ईरान की कई कोशिशों के बाद मैं अपने नागरिको से अपील करता हूं कि वो इस्तांबुल की यात्रा न करें. अगर यात्रा करना बेहद ज़रूरी न हो तो तुर्की की यात्रा करने से बचें.

इसके साथ ही उन्होंने कहा की अगर आपने इस्तांबुल जाने के लिए टिकट बुक किया है तो उसे कैंसिल कर दें. कोई भी छुट्टी आपकी ज़िंदगी और आपके परिजनों से बढ़ कर नहीं है.”

 

याएर लेपिड ने बताया कि इस्तांबुल पर बीते महीने एक चरमपंथी हम’ला हुआ था जिसे नाकाम कर दिया गया था लेकिन अधिकारियों का मानना है कि अभी तुर्की की कैपिटल में और हम’लों की योजना है जिसके चलते ये बयान दिया गया है.

इसके पहले इसराइल ने ईरान को चेतावनी दी थी कि वो उसके नागरिकों की ह’त्या करने या फिर उन्हें अग’वा करने की कोशिश बिलकुल भी ना करे।

Israel told citizens - do not go to Turkey and get out of there immediately

दरअसल मामला ये था की इसी साल मई में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के कर्नल हसन सैय्यद की ह’त्या तेहरान में उन्हीं के घर के सामने हुई थी और ईरान ने इसका आरो’प इसराइल पर लगाया और इसके साथ ध’मकी दी थी कि वो इसका बदला ज़रूर लेगा.

तस्नीम समाचार एजेंसी की माने तो इसराइली प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट के इशारे पर इसराइली सेना ईरान पर अटै’क कर सकती है.

विज्ञापन