Tuesday, June 22, 2021

 

 

 

‘तिबरियास में पाए गए नबी ए पाक के जमाने की मस्जिद के अवशेष’

- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक के अवशेष फिलिस्तीन के उत्तरी शहर तिबरियास में एक खुदाई के दौरान इजरायली पुरातत्वविदों की एक टीम को प्राप्त हुए है।

जानकारी के अनुसार, मस्जिद की इमारत एक खंडर के रूप में मिली है। जिसका निर्माण पैगंबर मुहम्मद (सल्ल) के सहाबा शूरहबिल इब्न हसना 7 वीं शताब्दी में लेवांत पर विजय प्राप्त करने के बाद कराया था।

11 साल से खुदाई का नेतृत्व करने वाले हिब्रू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता ने एक अकादमिक सम्मेलन में पिछले सप्ताह टीम के निष्कर्षों को प्रस्तुत किया। विश्वविद्यालय और बेन-ज़वी इंस्टीट्यूट द्वारा शहर की स्थापना के 2000 साल पूरे होने पर ये अकादमिक सम्मेलन आयोजित किया गया था।

Katia Cytryn-Silverman ने कहा, “हम कुछ के लिए नहीं कह सकते हैं कि वह शूरहबिल ही थे। लेकिन हमारे पास ऐतिहासिक स्रोत हैं जो कहते हैं कि उन्होने 635 में विजय प्राप्त करने पर तिबरियास में एक मस्जिद की स्थापना की।”

खुदाई की जाने वाली पिछली सबसे पुरानी मस्जिद, वासित, इराक में थी, जिसका निर्माण लगभग 703 ई.पू. किया गया था। हिब्रू विश्वविद्यालय ने बताया, तिबरियास मस्जिद दशकों पुरानी है, जिससे यह दुनिया में खुदाई के लिए उपलब्ध सबसे पुरानी इमारतों में से एक है।

गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामिक साम्राज्य में तिबरियास एक प्रांतीय राजधानी थी। आरंभिक खलीफाओं ने अपने बाहरी इलाकों में लखेशोर के किनारे महलों का निर्माण किया। हालांकि, शहर के शुरुआती मुस्लिम अतीत के बारे में बहुत कम ही लोग जानते थे। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles