UAE में इज़राइल मोसाद प्रमुख ने की सूडान के शीर्ष अधिकारी से मुलाकात

– दिलशाद नूर 

इजरायल के मोसाद प्रमुख योसी कोहेन ने सूडान संप्रभुता परिषद के उप प्रमुख मोहम्मद हमदान डागलो के साथ गुप्त रूप से मुलाकात की। इसका खुलासा द न्यू अरब ने शुक्रवार को किया है।

सूत्रों के हवाले से, द न्यू अरब ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। यह बैठक खाड़ी राज्य द्वारा आयोजित की गई थी।

लंदन स्थित समाचार वेबसाइट ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने बैठक में देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तहनून बिन जायद को शामिल किया, जिसने सूडान की उत्सुकता को देखते हुए इजरायल के साथ अपने संबंधों को बढ़ावा दिया।

लेफ्टिनेंट जनरल डागालो, जिन्हें हेमेटी के नाम से भी जाना जाता है, संयुक्त अरब अमीरात में निजी विमान से पहुंचे। डागालो ने इजरायली अधिकारी के साथ संबंधों को सामान्य बनाने, वाणिज्यिक संबंध शुरू करने और पूर्ण सामान्यीकरण की आधिकारिक घोषणा की दिशा में काम करने सहित कई उपायों पर चर्चा की।

सूत्रों ने कहा कि इजरायल के साथ डील पर पहुंचने के लिए सूडान की स्थिति यह है कि इजरायल सूडान का नाम उन राज्यों की सूची से निकालने के लिए काम करना शुरू कर सकता है जो आतंक को प्रायोजित करते हैं। सूत्रों के मुताबिक, यूएई अरब राज्यों और अधिकारियों के उत्साह को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा रहा है ताकि इजरायल के साथ खुले संबंध बनाए जा सकें।

विज्ञापन