Thursday, October 28, 2021

 

 

 

इजरायल ने 2019 में 5,500 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया, बूढ़े, बच्चे और महिलाएं भी शामिल

- Advertisement -
- Advertisement -

इजरायल के कब्जे वाले बलों ने 2019 में कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों से 5,500 से अधिक फिलिस्तीनियों को हिरासत में ले लिया, जिसमें 889 बच्चे और 128 महिलाएं शामिल हैं।

फिलिस्तीनी प्रिज़न कमीशन, के अनुसार, इजरायल की जेलों में लगभग 5,000 फिलिस्तीनी कैदी हैं, जिनमें 40 लड़कियां और महिलाएं, 200 बच्चे हैं। कुछ 450 प्रशासनिक हिरासत में हैं।

पांच फिलिस्तीनी कैदियों का निधन चिकित्सा लापरवाही और यातना के कारण हुआ। जो इस प्रकार है – फ़ारिस बरौद, अवनी योज, नासर तकाक़ा, बासम अल-सईह और सामी अबू-दयाक। इजरायल के अधिकारियों ने चार फिलिस्तीनी कैदियों के शव को वापस ले लिया।

2019 के दौरान, इजरायल के कब्जे वाले बलों ने 1,035 प्रशासनिक हिरासत आदेश जारी किए, जिसमें महिलाओं के खिलाफ चार और बच्चों के खिलाफ चार शामिल थे। अधिकार समूहों ने कहा कि वर्तमान में 700 कैदी हैं, जिन्हें इज़राइली जेलों के भीतर चिकित्सा की आवश्यकता है, जिनमें दस लोग कैंसर से पीड़ित हैं और 200 से अधिक जिन्हें पुरानी बीमारियाँ हैं।

इजरायली जेल सेवाओं की नीतियों के साथ-साथ प्रशासनिक बंदी की नीति के विरोध में 50 से अधिक कैदी भूख हड़ताल पर चले गए। उन्होने कहा, “इजरायल के कब्जे के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय और मानवीय कानूनों के सभी नियमों का उल्लंघन करते हैं, और न्यायिक प्रणाली के माध्यम से अपने प्रमुख उल्लंघनों को मजबूत करते हैं।”

उन्होंने फिलिस्तीनी कैदियों के अपने उल्लंघन को रोकने के लिए स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निकायों से इजरायल के कब्जे पर दबाव बनाने का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles