Sunday, January 23, 2022

इस्माइल कानी बने कुद्स फोर्स के नए कमांडर, खामेनेई बोले – सुलेमानी की मौत का लेंगे बदला

- Advertisement -

इराक की राजधानी बगदाद में हवाई अड्डे के पास हुए अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने उनकी जगह पर ब्रिगेडियर जनरल इस्‍माइल कैनी को नया कड्स प्रमुख नियुक्‍त किया है।

एएफपी ने ईरानी मीडिया के हवाले से बताया है कि ईरान के सर्वोच्च नेता ने हत्यारे कमांडर कासिम सोलीमनी के डिप्टी, ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल कैनी को देश के कड्स बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने इसकी घोषणा अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक वक्तव्य में दी। इस बयान में ईरान के सबसे बड़े नेता खामेनेई ने कानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध का सबसे प्रमुख कमांडर बताया है।

शुक्रवार को बगदाद (Baghdad) में की गई कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अयातुल्ला खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने शपथ ली है कि वो इसका ‘गंभीर बदला’ लेंगे।

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के अनुसार,  सुलेमानी की हत्या राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद की गई थी। अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है।

ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि ईरान अमेरिका से बदला लेगा। वहीं ईरानी रक्षा मंत्री आमिर हतामी ने भी बदला लेने की बात कही है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles