Saturday, October 23, 2021

 

 

 

बैतूल मुक्कदस पर इस्लामिक दुनिया में आया भूचाल, कहा – पश्चिम के लिए खुलेंगे जहन्नुम के दरवाजें

- Advertisement -
- Advertisement -

5a27193bfc7e9371298b4567

फ़िलिस्तीन समस्या का हल करने का दावा करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बैतूल मुक्कदस को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा के बाद इस समस्या को और उलझा दिया है. ट्रम्प के इस फैसले के चलते इस्लामिक दुनिया में हलचल मचा दी है.

इस्लामिक देशो के प्रमुखों की ट्रम्प को चेतावनी – 

मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विभिन्न मुस्लिम देशों के प्रमुखों के समक्ष टेलीफ़ोन पर बातचीत में कहा कि वह अमेरिकी दूतावास को बैतुल मुक़द्दस स्थानान्तरित करने जा रहे है. जिसके जवाब में सिर्फ उन्हें चेतावनी ही सुनने को मिली.

फिलिस्तीन:  फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख महमूद अब्बास ने ट्रम्प को चेतावनी देते हुए कहा, यदि अमरीका एसा कोई क़दम उठाता है तो पूरे क्षेत्र और विश्व स्तर पर शांति व सुरक्षा प्रभावित हो सकती है. साथ ही इस्राईल फ़िलिस्तीन शांति प्रक्रिया भी अमरीका के इस क़दम से पटरी से उतर जाएगी.

जार्डन:  जार्डन किंग अब्दुल्लाह ने ट्रम्प को चेतावनी दी कि अमरीका के इस फ़ैसले का पूरे पश्चिमी एशिया की शांति व स्थिरता पर नकारात्मक असर पड़ेगा और मुसलमानों तथा ईसाइयों में आक्रोश फैल जाएगा. ट्रम्प से बातचीत के बाद उन्होंने फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख महमूद अब्बास को फ़ोन करके उन्हें आश्वासन दिया कि इस मामले में जार्डन फ़िलिस्तीनियों के साथ खड़ा है और बैतुल मुक़द्दस के संबंध में फ़िलिस्तीनियों के अधिकारों की रक्षा करेगा.

मोरक्को:  मोरक्को किंग मुहम्मद सादिस ने कहा कि उनके फ़ैसले से अरब व इस्लामी राष्ट्रों में भयानक रूप से ग़ुस्से की लहर फैल जाएगी. ओआईसी की बैतुल मुक़द्दस समिति के प्रमुख की हैसियत से मुहम्मद सादिस ने यह ट्रम्प को पत्र भेजकर यह चेतावनी दी है.

मिस्र: मिस्र के अलअज़हर विश्व विद्यालय के प्रमुख अहमद अत्तैयब ने कहा कि यदि अमरीका ने अपना दूतावास बैतुल मुक़द्दस स्थानान्तरित किया तो पूरब से पहले पश्चिमी जगत पर नरक के दरवाज़े खुल जाएंगे.

क़तर: क़तर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह बैतुल मुक़द्दस को इस्राईल की राजधानी बनाए जाने संबंधी गतिविधियों को पूरी तरह ख़ारिज करता है.

तुर्की: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने कह कि यदि बैतुल मुक़द्दस को इस्राईल की राजधानी घोषित करने और अमरीकी दूतावास को तेल अबीब से बैतुल मुक़द्दस स्थानान्तरित करने की मूर्खता की गई तो तुर्की इस्राईल से कूटनैतिक संबंध समाप्त कर देगा.

लेबनान:  लेबनान के प्रधानमंत्री सअद अलहरीरी ने कहा कि यदि बैतुल मुक़द्दस को इस्राईल की राजधानी घोषित किया गया तो इसके ख़तरनाक परिणाम निकलेंगे.

सऊदी अरब: सऊदी अरब ने कहा कि उसने बैतुल मुक़द्दस के बारे में कोई मूर्खतापूर्ण क़दम उठाया तो इसके भयानक परिणाम होंगे.

अरब लीग: अरब लीग ने कहा कि अमरीका को चाहिए कि फ़िलिस्तीन के मामले में निष्पक्ष भूमिका निभाए. इसके अलावा OIC सहित हर इस्लामिक मुल्क ने अमेरिका को स्पष्ट शब्दों में परिणाम भुगतने के लिए आगाह कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles