ईरान ने इराक से अमेरिकी सैनिकों को देश से निकालने को कहा

6:22 pm Published by:-Hindi News

ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली ख़ामेनेई ने शनिवार को इराक़ से आग्रह किया कि वह अमेरिकी सैनिकों को जल्द से जल्द देश दे बाहर निकाले।

खमेनेईके हवाले से कहा गया है, “आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अमेरिकी अपने सैनिकों को जल्द से जल्द इराक से हटा लें क्योंकि जब भी उनकी किसी देश में सैन्य उपस्थिति होती है, तो उन्हें निष्कासित करना मुश्किल हो जाता है।” खमेनेई ने कहा, “देश में इराकी सरकार, संसद और वर्तमान राजनीतिक कार्यकर्ता अमेरिकियों के लिए अवांछनीय हैं … और वे उन्हें इराकी राजनीति से निकालने की साजिश रच रहे हैं।”

अब्दुल महदी की यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने गैस और बिजली के सौदे का विस्तार करने और द्विपक्षीय व्यापार को $ 20 बिलियन तक बढ़ाने के लिए ईरान और इराक का आह्वान किया। रूहानी ने कहा कि बिजली और गैस निर्यात करने की योजना जारी है और उम्मीद है कि तेल जारी रहेगा और हम न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र के अन्य देशों के लिए भी इन संपर्कों का विस्तार करने के लिए तैयार हैं।

मार्च में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इराक को ईरान से ऊर्जा खरीदने के लिए प्रतिबंधों से 90 दिनों की छूट दी, नवीनतम विस्तार बगदाद को अपने पड़ोसी से बिजली खरीदने की अनुमति देता है।

khom

रूहानी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि व्यापार की मात्रा को बढ़ाकर 20 बिलियन डॉलर करने की हमारी योजना कुछ महीनों या वर्षों के भीतर ही समाप्त हो जाएगी।” ईरानी मीडिया रिपोर्टों ने व्यापार का मौजूदा स्तर लगभग 12 बिलियन डॉलर रखा है।

रूहानी ने यह भी उम्मीद जताई कि दोनों देशों को जोड़ने वाले रेलवे के निर्माण का काम अगले कुछ महीनों के भीतर शुरू हो जाएगा। रूहानी की मार्च की बगदाद यात्रा के दौरान रेलवे परियोजना सौदों का हिस्सा थी।

इराक अपने बिजली स्टेशनों को खिलाने के लिए ईरानी गैस पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जो दक्षिण और पूर्व में पाइपलाइनों के माध्यम से प्रति दिन लगभग 1.5 बिलियन मानक क्यूबिक फीट आयात करता है।

Loading...

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें