ईरान के हज विभाग के प्रमुख ने बताया है कि देश का 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सऊदी अरब के हजमंत्री के आधिकारिक निमंत्रण पर मंगलवार को इस देश के दौरे पर जा रहा है। यह प्रतिनिधिमंडल इस साल हज के बारे में दूसरे चरण की बातचीत करेगा।

ईरान के हज विभाग के प्रमुख सईद ओहदी ने मंगलवार को इर्ना से बातचीत में उम्मीद जतायी कि सऊदी अरब के हज मंत्रालय में हुए बदलाव के मद्देनज़र अगर ईरानी प्रतिनिधिमंडल का सुझाव स्वीकार कर लिया जाता है तो इस साल के हज के मार्ग में मौजूद रुकावटें दूर हो जाएंगी।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के हज मंत्रालय की ओर से आधिकारिक निमंत्रण पर ईरानी प्रतिनिधिमंडल जा रहा है। उन्होंने ईरान में वीज़ा जारी होने की प्रक्रिया को सार्थक बताते हुए कहा कि सऊदी अरब के हज मंत्रालय को सूचित किए गए 11 बिन्दुओं को सहमतिपत्र में शामिल होना चाहिए।

ईरान के हज विभाग के प्रमुख ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि सऊदी अरब के हज विभाग के अधिकारी, ईरान के हज यात्रियों को इस्लामी जगत के सबसे अनुशासित हज यात्री मानते हैं, कहा कि ईरानी हज यात्रियों को वाणिज्यिक सेवाएं मिलना, हर हाजी का मूल अधिकार है जिसे सहमतिपत्र में वर्णित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले दौर की बैठक में ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने सऊदी अधिकारियों को जो सुझाव पेश किए थे उसमें ईरानी हज यात्रियों की सुरक्षा, सम्मान और प्रतिष्ठा को सुनिश्चित बनाने पर बल दिया गया।

ज्ञात रहे पिछले साल 24 सितंबर 2015 को बक़रईद के दिन, मेना में हज संस्कार को अदा करते वक़्त, आले सऊद शासन के अधिकारियों के कुप्रशासन के कारण हुई दुर्घटना में, 464 ईरानी हाजियों सहित हज़ारों हाजियों की मौत हो गई थी।

Loading...