ईरानी सेना ने विदेशी ऑइल टैंकर को लिया अपने कब्जे में, दो दिन पहले यूएई का….

6:46 pm Published by:-Hindi News

ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने गुरुवार को कहा कि उसने कथित रूप से खाड़ी में ईंधन की तस्करी कर रहे एक “विदेशी टैंकर” और उसके चालक दल के 12 सदस्यों को हिरासत में लिया है।

गार्ड्स की बेवसाइट ‘सफाह न्यूज’ ने कहा कि टैंकर को हर्मुज जलडमरुमध्य में लराक द्वीप (ईरानी) के दक्षिणी हिस्से में जब्त किया गया। आईआरजीसी ने बताया कि इस समुद्री जहाज़ में दस लाख लीटर ईंधन लदा हुआ है। समुद्री जहाज़ को रोकने के बाद जांच की गयी तो तस्करी का तेल बरामद हो गया।

आईआरजीसी के बयान में आया है कि इस आयल टैंकर में बीस लाख लीटर ईंधन लादा जा सकता है। इस पर 12 विदेशी कर्मी सवार थे जो ईरानी नौकाओं से हासिल होने वाले तस्करी के ईंधन को थोड़ा दूर मौजूद विदेशी जहाज़ों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे थे किन्तु सेना की समय पर कार्यवाही से सारे तस्कर पकड़े गये।

iran

बता दें कि हाल ही में हरमुज जलडमरूमध्य से गुजर रहे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आधारित एक तेल टैंकर के ईरानी जलक्षेत्र की ओर चले जाने के बाद रडार से गायब हो गया था।

शनिवार को मिले टैंकर संबंधी डेटा के अनुसार ‘रिआह’ ने जलडमरूमध्य की ओर जाने और यूएई के पूर्वी तट पर फुजैरा की ओर बढ़ने से पहले यूएई के पश्चिमी तट पर दुबई और शारजाह से यात्रा शुरू की। हालांकि शनिवार रात 11 बजे तेल टैंकर के साथ कोई घटना हुई।

डेटा कंपी ‘रेफिनिटिव’ के कैप्टन रंजीत राजा ने मंगलवार को कहा कि टैंकर ने यूएई के इर्द-गिर्द तीन महीने की अपनी यात्रा के दौरान कभी अपनी अवस्थिति सूचना बंद नहीं की। राजा ने कहा, ‘‘यह एक खतरनाक संकेत है।’’

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन