ईरान ने की ब्रिटिश तेल टैंकर पर कब्जा करने की कोशिश, लेकिन रॉयल नेवी ने…

12:06 pm Published by:-Hindi News

वॉशिंगटन: ईरान और अमेरिका के बीच चल रही रस्साकशी में अब ब्रिटेन भी शामिल हो चुका है। बुधवार को हथि’यारों से लैस ईरानी नौकाओं ने खाड़ी जल क्षेत्र में ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की। लेकिन रॉयल नेवी के एक युद्ध-पोत ने इस प्रयास को नाकाम कर दिया।

‘सीएनएन’ ने अपनी एक खबर में दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान ने होर्मुज की खाड़ी से गुजर रहे ब्रिटेश हैरिटेज तेल टैंकर को मार्ग बदलने और तेहरान के पास समुद्री क्षेत्र में रुकने का आदेश दिया था। चैनल ने कहा कि एक अमेरिकी विमान ने इस घटना की वीडियो भी बनाई है।

ध्यान रहें ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को ब्रिटेन को आगाह किया था कि जिब्राल्टर के तट पर देश के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश पर ब्रिटेन को परिणाम भुगतने होंगे।

irann

उन्होंने ब्रिटेन को चेताया, ‘‘ मैं इस बात को रेखांकित करना चाहूंगा कि समुद्री क्षेत्र में असुरक्षा की शुरुआत आपने की है और आपको इसके परिणामों का एहसास जल्द, जरूर होगा। ’’

वहीं, दक्षिणी ईरान के बंदर अबास बंदरगाह पर एक समारोह के दौरान देश के रक्षा मंत्री आमिर हातामी ने कहा था कि यह कदम अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है और एक तरह से समुद्री डकैती है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह जिब्राल्टर में अधिकारियों ने ईरान के एक तेल टैंकर को रोका था। माना जाता है कि यह टैंकर युद्ध से तबाह सीरिया में ईरान का कच्चा तेल लेकर जा रहा था जिस पर यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाए हुए है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें