iraa

ईरान की सेना एक डिप्टी कमांडर रीयर-एडमिरल महमूद मुसावी ने सोमवार को कहा  ईरानी तेल टैंकरों के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी खतरे से बचाने के लिए नियमित सशस्त्र बलों को तैयार कर लिया गया है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय जलमार्गों का उपयोग करने के लिए ईरान के अधिकार में “बाधा” स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य होगा। बता दें कि अमेरिकी अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अंतरराष्ट्रीय जल में ईरानी जहाजों का स्वागत नहीं होगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

संयुक्त राज्य अमेरिका की एक बार फिर तेहरान के तेल, शिपिंग और बैंकिंग उद्योगों पर प्रतिबंधों को फिर से लगाए जाने के एक सप्ताह बाद टिप्पणियां आईं।

अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि और राज्य सचिव के वरिष्ठ नीति सलाहकार ब्रायन हुक ने बुधवार को कहा, “सुएज़ नहर से मलक्का के जलडमरूमन और सभी चोक-बिंदुओं के बीच, ईरानी टैंकरों निकलने नहीं दिया जाएगा।” “स्व-बीमाकृत ईरानी टैंकर उन बंदरगाहों के लिए जोखिम हैं जो उन्हें [और] नहरों को डॉक करने की अनुमति देते हैं जो उन्हें पारगमन करने की अनुमति देते हैं।”

हुक ने चेतावनी दी कि राष्ट्र जो ईरान के वाणिज्यिक बेड़े पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को अनदेखा करते हैं, उन्हें स्वयं की मंजूरी का सामना करना पड़ सकता है।

तेहरान ने बार-बार होर्मज़ के जलडमरूमन को बंद करने और फारस के खाड़ी के तेल निर्यात को रोकने की धमकी दी है, यदि उसके अपने तेल निर्यात अवरुद्ध हैं। हाल के महीनों में, ईरान के क्रांतिकारी गार्ड ने फारस की खाड़ी में नौसेना अभ्यास आयोजित किया है ताकि “संभावित खतरों का सामना करने” के लिए तैयारी में वृद्धि हो सके।

Loading...