अमेरिका और ईरान के बीच जुबानी जंग जारी है। अमेरिका की धमकियों पर अब ईरान भी पलटवार कर रहा है। ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुमैनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की और से दी गई युद्ध की धमकी पर कहा कि अगर तुम युद्ध शुरू करोगे तो खत्म हम कर देंगे।

सुमैनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए कहा कि तुम्हारा कोई अतीत नहीं है और चूंकि तुम्हारा दिमाग़ किसी और चीज़ में व्यस्त है इसलिए सवाल भी नहीं करते हो तो कम से कम अमेरिका की गुप्तचर सेवाओं से पूछ लो कि तुम से पहले भी कोई ईरान का कुछ नहीं बिगाड़ सका।

उन्होने कहा कि क्या आप जानते हैं कि युद्ध का अर्थ यानी आपकी समस्त संभावनाओं की तबाही। इस युद्ध को आप शायद शुरु करें परंतु उसे खत्म हम करेंगे। सुमैनी ने कहा कि हर युद्ध को आरंभ और खत्म करने वाला अमेरिका नहीं है।

trump congress

दूसरी और ईरान ने अमेरिका की उसकी तेल बिक्री को रोकने की कोशिशों को भी नाकाम कर दिया है। ईरान ने खुद ही तेल से भरे जहाज भारत भेजना शुरू कर दिया है। इससे भारत की मुश्किल लगभग खत्‍म हो गई है। बता दें कि अमेरिका ने ईरान से तेल का आयात या ट्रेड बंद नहीं करने वालों को अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम तक पहुंच उपलब्ध नहीं कराने की चेतावनी भी दी थी।

ऐसे में अब ईरान इन्श्योरेंस कवर भी उपलब्ध करा रहा है। जिससे भारत की मुश्किल लगभग खत्‍म हो गई है। गौरतलब है कि चीन के बाद भारत, ईरान के लिए दूसरा बड़ा तेल का बड़ा आयातक है।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano