Monday, June 14, 2021

 

 

 

ईरान ने दक्षिण कोरिया के जब्त किए टैंकर को छोड़ा

- Advertisement -
- Advertisement -

शुक्रवार को सियोल में विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान ने जब्त किए गए दक्षिण कोरिया के झंडे वाले टैंकर को रिहा कर दिया है।

इस्लामिक रिवो’ल्यूशनरी गार्ड कॉ’र्प्स ने जनवरी में हनुक चेमी को जब्त कर लिया था, लेकिन दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जहाज को छोड़ा दिया गया और “जहाज आज सुरक्षित रूप से रवाना हो गया”।

दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय ने कहा, जहाज, अपने कप्तान और 12 अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ, ईरानी बंदरगाह को लगभग 6 बजे (013: 0 GMT) छोड़ दिया।

चालक दल के सदस्य रखरखाव के उद्देश्य से जहाज पर रुके रहे, हालांकि पहले की रिपोर्टों में कहा गया था कि चालक दल को फरवरी की शुरुआत में ईरान छोड़ने की अनुमति दी गई थी। यह रिलीज़ अटकलों के बीच हुई कि सियोल और तेहरान संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिबंधों के तहत दक्षिण कोरिया में फ्रीज़ किए हुए $ 7 बिलियन के अपने फंड को अनलॉक करने के लिए ईरान से आह्वान कर रहे हैं।

दूसरी और विश्व शक्तियों और ईरान वर्तमान में पर’माणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में बातचीत में लगे हुए हैं, जिसे अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पिछले प्रशासन के दौरान छोड़ दिया था।

ईरान ने टैंकर को जब्त करने के आधार के रूप में “पर्यावरण प्रदूषण” का हवाला दिया। आईआर’जीसी नेवी के मुताबिक जहाज को बंद होने के बाद बंदर अब्बास के पास ले जाया गया, जिसमें 7,200 टन इथेनॉल ले जाने की बात कही गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles