ईरान ने जारी किया ब्रिटिश तेल टैंकर पर कब्जा करते रेवोल्यूशनरी गार्ड्स का Video

11:57 am Published by:-Hindi News

ईरान ने स्टेट ऑफ होर्मुज में जिस ब्रिटिश तेल टैंकर को जब्त किया है। उसे जुड़ा एक Video जारी किया है। इसमें दिखाया गया है कि किस तरह गार्ड्स ने ब्रिटिश शिप को चारों तरफ से घेरकर उस पर कब्जा किया।

वीडियो में ईरानी सैनिकों को ब्लैक मास्क में हेलिकॉप्टर से टैंकर पर उतरते और उस पर कब्जा करते दिखाया गया है। वीडियो में करीब चार नौकाओं को टैंकर को घेरते भी देखा जा सकता है। बताया गया है कि वीडियो दो कैमरों से शूट हुआ। एक कैमरा स्पीड बोट पर था और दूसरा हेलिकॉप्टर में। टैंकर में कुल 23 क्रू मेंबर्स थे। इनमें 18 भारतीयों के अलावा रूस, लातविया और फिलीपींस के भी नागरिक भी शामिल हैं।

इसके अलावा ईरान ने लाइबेरिया का एक अन्य तेल टैंकर भी जब्त किया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट Sepahnews के अनुसार, Stena Impero टैंकर Hormozgan Ports और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जहाजों को जब्त किया गया, जब वह अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों का सम्मान न करते हुए वह स्ट्रेट से गुजर रहे थे।’

इस घटना के बाद जहां ब्रिटेन और अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी है। वहीं नाटो ने कहा है कि यह जलमार्ग में आजादी से आने-जाने पर प्रतिबंध की तरह है। नाटो ने ईरान से ब्रिटिश टैंकर को तुरंत छोड़ने की अपील की। इस बीच ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि टैंकर को ओमान के जलमार्ग से जब्त किया। इस सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र को पत्र भी लिखा गया है।

उन्होंने ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ से बातचीत के बाद ईरान के रवैये को निराशाजनक बताया। हालांकि, तेहरान की तरफ ने सभी अपीलों को नजरअंदाज कर दिया गया है। बता दें कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की यह कार्रवाई ब्रिटेन की उस कार्रवाई के दो हफ्ते बाद आई है जब ब्रिटेन ने ईरान के टैंकर को कब्जे में लिया था। इस मालवाहक पोत को यूरोपीय यूनियन (ईयू) के प्रतिबंधों की अवहेलना के आरोप में पकड़ा गया।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें