Thursday, January 20, 2022

US-कनाडा का आरोप – ईरान ने मार गिराया यूक्रेन का जहाज, ईरान बोला- सबूत पेश करो

- Advertisement -

अमेरिका और ईरान में जारी तनातनी के बीच में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आरोप लगाया कि यूक्रेन एयरलाइन का विमान तेहरान से टेकऑफ करने के ठीक बाद किसी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से टकराकर गिरा था।

पोर्टर्स से बातचीत के दौरान ट्रूडो ने कहा- हो सकता है यह जानबूझकर न किया गया हो, लेकिन कनाडाई नागरिकों के कुछ सवाल हैं और उनका जवाब दिया जाना जरूरी है। दूसरी तरफ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जाॅनसन ने भी कहा कि इस बात के कई सबूत हैं कि यूक्रेन एयरलाइन का विमान ईरान की एक सर्फेस-टू-एयर मिसाइल लगने से गिर गया। उन्होंने कहा, “हो सकता है कि यह गलती से हुआ हो। लेकिन ब्रिटेन लगातार सभी पक्षों से पश्चिमी एशिया में तनाव दूर करने की अपील करता है।”

हालांकि ईरान ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसे अफवाह बताया है। ईरान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय कई अन्य फ्लाइट्स भी समान ऊंचाई पर उड़ान भर रही थी। हम यूक्रेन के साथ विमान के ब्लैक बॉक्स की जांच कर रहे हैं। यदि जरूरत पड़ी तो हम इसके डेटा का फ्रांस या किसी अन्य देश में भी विश्लेषण कराने को तैयार हैं। ईरान ने जांच के लिए बोइंग के दल को भी आमंत्रित किया है।

ईरान के मंत्री अली अबेदजादेह ने इस बारे में कहा, ‘घटनास्थल पर मिले ब्लैक बॉक्स से हादसे की वजह की पड़ताल की जा रही है। डेटा खंगालने के लिए अगर किसी खास काम की जरूरत पड़ी तो हम इसे फ्रांस या फिर किसी दूसरे देश से भी करवा सकते हैं।’ इस मामले में जांच के लिए यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से मदद मांगी है। यूक्रेन की ओर से 45 सदस्यों की एक टीम जांच के लिए तेहरान गई है। यूक्रेन का कहना है कि अगर किसी देश के पास इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी है तो हम उसपर जांच के लिए तैयार हैं।

यूक्रेन का बोइंग 737 विमान बुधवार को रोबत करीम काउंटी के परांड शहर के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया था  तेहरान के इमाम खुमैनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले इस विमान का निर्माण साल 2016 में बोइंग ने किया था इस विमान में ईरान के 82, यूक्रेन के 11, कनाडा के 63, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान और जर्मनी के 4- 4, ब्रिटेन के 3 नागरिकों समेत कुल 176 यात्री सवार थे। हादसे में सभी यात्रियों की मौत हो गई थी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles