खाड़ी में दागी गई पहली गो’ली के साथ ही तेल की कीमतें भी बढ़ेंगी: ईरान

8:17 pm Published by:-Hindi News

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक वरिष्ठ सैन्य सहयोगी ने कल चेतावनी दी थी कि खाड़ी क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान के बीच कोई भी टकराव तेल की कीमतों को 100 डॉलर प्रति बैरल से अधिक कर देगा।

याह्या रहीम सफवी ने कहा, “अमेरिकियों को पूरी तरह से पता है कि उनके सैन्य बल [क्षेत्र में] ईरान की मिसाइल सीमा के भीतर हैं और फारस की खाड़ी में सभी अमेरिकी और विदेशियों की नौसेना रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की भूमि से समुद्री मिसाइलों की सीमा के भीतर हैं ।”

फ़ार्स समाचार एजेंसी ने रहीम सफवी के हवाले से कहा, “फारस की खाड़ी में दागी गई पहली गोली से तेल की कीमतें $ 100 से ऊपर हो जाएंगी। यह अमेरिका, यूरोप और जापान और दक्षिण कोरिया जैसे अमेरिकी सहयोगियों के लिए असहनीय होगा।”

iran

इससे पहले शनिवार को, ईरानी प्रेसिडेंट हसन रूहानी ने कहा कि अगर संयुक्त राज्य अमेरिका ने सम्मान दिखाया, तो उनका देश वार्ता के लिए तैयार हो सकता है, लेकिन उन्होंने कहा कि तेहरान दबाव में बातचीत नहीं करेगा।

दूसरी और सऊदी अरब के किंग सलमान ने शनिवार को पवित्र शहर मक्का में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की एक बैठक में वैश्विक तेल आपूर्ति को लेकर चिंता जताई। उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में “आतंकवादी” हमले से वैश्विक तेल आपूर्ति रुक सकती है।

किंग सलमान ने कहा, हम पुष्टि करते हैं कि आतंकवादी कार्रवाई न केवल राज्य और खाड़ी क्षेत्र को टारगेट करती है, बल्कि यह नेविगेशन और विश्व तेल आपूर्ति की सुरक्षा को भी निशाना बनाती है। उन्होने कहा, खाड़ी और अरब नेताओं से आह्वान किया है कि ईरान के “आपराधिक कृत्यों” का सामना किया जाए।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें