Wednesday, January 26, 2022

रूस, तुर्की के साथ वार्ता में बोला ईरान – ‘सीरिया का सैन्य समाधान नहीं बल्कि राजनीतिक

- Advertisement -

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि युद्धग्रस्त देश के बारे में अपने रूसी और तुर्की समकक्षों के साथ एक वीडियो सम्मेलन के दौरान बुधवार को कहा कि सीरिया के लिए “कोई सैन्य समाधान नहीं” है।

इस्लामी गणतंत्र का मानना है कि सीरियाई संकट का एकमात्र समाधान राजनीतिक है और सैन्य समाधान नहीं है, ”रूहानी ने एक टेलीविजन उद्घाटन भाषण में कहा।

उन्होने कहा, “हम अंतर-सीरियाई वार्ता का समर्थन करना जारी रखते हैं और दाएश (दाश समूह के लिए अरबी संक्षिप्त), अल-कायदा और अन्य संबंधित समूहों के आतंकवाद से लड़ने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को रेखांकित करते हैं।”

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने समकक्षों से कहा कि सीरिया के गृहयुद्ध में विरोधी ताकतों के बीच शांतिपूर्ण बातचीत की आवश्यकता है। पुतिन ने एर्दोगन और रूहानी से कहा कि सीरिया के इदलिब और अन्य क्षेत्रों में अभी भी आतंकवाद के गर्म स्थान बने हुए हैं।

पुतिन ने कहा, “जिनेवा में संवैधानिक समिति के ढांचे के भीतर एक समावेशी अंतर-सीरियाई वार्ता को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया जाना चाहिए। मैं इस प्रक्रिया का समर्थन करने, प्रतिभागियों से मिलने और एक सीधा संवाद शुरू करने में मदद करने का प्रस्ताव रखता हूं।”

वही एर्दोगन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया कि सीरिया के लिए प्राथमिकता संघर्ष का एक स्थायी समाधान है, “क्षेत्र में शांतता की उपलब्धि और सीरिया की राजनीतिक एकता और क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा”। उन्होंने कहा, “हम सभी ऐसा करना जारी रखेंगे ताकि हमारे पड़ोसी सीरिया को जल्द ही शांति, सुरक्षा और स्थिरता मिले।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles