Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

सैन्‍य अभ्‍यास में ईरान की एक गलती ने ली अपने 19 नौसैनिकों की जान

- Advertisement -
- Advertisement -

ईरान में सैन्य अभ्यास के दौरान हुए एक बड़े हादसे में 19 नौसैनिकों की जान चली गई और 15 अन्य घाय’ल हो गए।दरअसल, ये हादसा ओमान की खाड़ी में सैन्य अभ्यास के दौरान ईरान की एक मिसाइल अपनी ही नौसेना के जहाज़ पर गिरने से पेश आया।

घटना रविवार को जस्क बंदरगाह के पास हुई जो देश की राजधानी ईरान से 1,270 किलोमीटर दूर है। ईरानी सेना के मुताबिक, सैन्य अभ्यास के दौरान जहाज मिसाइल के लक्ष्य के बेहद नजदीक आ गया था, जिसके कारण ये दुर्घ’टना हुई।यह सैन्य अभ्यास हार्मूज स्ट्रेट के पास हो रहा था।  मिसाइल को युद्धपोत जामरान से छोड़ा गया था।

ईरानी सेना ने अपने बयान में बताया, “‘रविवार दोपहर जस्क और चाबाहार में नौसेना के जहाजों के सैन्य अभ्यास के दौरान एक एक मिसाइल कोणार्क जहाज से जा टकराई। टारगेट प्रैक्टिस के दौरान जहाज़ मिसाइल के संपर्क में आया क्योंकि इस दौरान टारगेट और जहाज के बीच की दूरी का ध्यान नहीं रखा गया था।”

सेना ने मरने वालों की संख्या 19 बताई है, वहीं ईरान की समाचार एजेंसी ‘अनादोलु’ ने मरने वालों की संख्या 20 से अधिक बताई है। ईरान स्टूडेंट्स न्यूज एजेंसी (ISNA) के अनुसार, दुर्घटना किन परिस्थितियों में हुई, इसकी जांच चल रही है। घटना के समय जहाज पर 40 नौसैनिक थे।

बता दें कि इसी साल जनवरी में ईरानी सेना की एक मिसाइल यूक्रेन के एक विमान से जा टकराई थी। इस विमान ने इससे थोड़ी ही देर पहले तेहरान से उड़ान भरी थी। हादसे में विमान में सवार सभी 176 लोग मारे गए थे। बाद में ईरान की सेना ने इसके लिए माफी मांगी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles