Thursday, August 5, 2021

 

 

 

ईरान: ट्रम्प की शर्मनाक डील ऑफ सेंचुरी का परिणाम है इजरायल का विस्तारवाद

- Advertisement -
- Advertisement -

ईरान ने अंतरराष्ट्रीय बैंक के स्पष्ट उल्लंघन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की डील ऑफ सेंचुरी को जिम्मेदार बताया है। उन्होने कहा कि डील ऑफ सेंचुरी कि वजह से कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बस्तियों और एनेक्सिंग हिस्सों के विस्तारको लेकर इजरायल को प्रोत्साहन मिला है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेय्यद अब्बास मौसवी ने कहा कि ज़ायोनी शासन ने हाल ही में 1948 के कब्जे वाले क्षेत्रों में बस्तियों के विस्तार और एनेक्स हिस्सों का विस्तार अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन के रूप में किया है। मुसावी ने चेतावनी दी कि इजरायली विस्तारवादी क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरे में डालते हैं, संयुक्त राष्ट्र और अन्य विश्व निकायों को कब्जे वाले क्षेत्रों में शासन के कदमों के खिलाफ काम करने के लिए कहते हैं।

एक अंतरराष्ट्रीय आक्रोश को धता बताते हुए, ट्रम्प ने जनवरी के अंत में व्हाइट हाउस में इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ इस योजना के सामान्य प्रावधानों की घोषणा की, जिसे ‘डील ऑफ द सेंचुरी’ करार दिया गया था।

सभी फिलिस्तीनी समूहों ने सर्वसम्मति से इस सौदे को अस्वीकार कर दिया है, जो यरूशलेम को “इजरायल की अविभाजित राजधानी” की स्थिति देता है और कब्जे वाले वेस्ट बैंक और जॉर्डन घाटी में आगे इजरायल की घोषणाओं को अधिकृत करता है। ट्रम्प के सौदे ने शुरू से ही लोगों और राजनेताओं के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भी आक्रोश और विरोध की आंधी को जन्म दिया।

मौसवी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक बार फिर फिलिस्तीनी लोगों को विस्थापित होने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। उन्होंने दोहराया कि फिलिस्तीनी संकट का एकमात्र समाधान भूमि के मुख्य निवासियों के बीच जनमत संग्रह कराना और यरुशलम-कुद्स के साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना करना है।

वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम अल-कुद्स के फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर 1967 के इजरायल के कब्जे के बाद से निर्मित 230 से अधिक बस्तियों में 600,000 से अधिक इजरायल रहते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कई प्रस्तावों में कब्जे वाले क्षेत्रों में इसराइल की निपटान गतिविधियों की निंदा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles