न्यूक्लि’यर हथि’यार के निर्माण से बस एक कदम दूर ईरान, यूरेनियम संवर्द्धन भी चार गुना बढ़ाया

11:17 am Published by:-Hindi News
iran44

ईरान ने अमेरिका से चल रहे तनाव के बीच दुनिया को फिर चेतावनी दी है। ईरान ने कहा है कि वह 2015 परमाणु समझौते के तहत तय यूरेनियम के भंडारण की सीमा को अगले दस दिन में तोड़ देगा। ईरान की परमाणु एजेंसी के प्रवक्ता बेहरौज कमलवांडी ने सोमवार को अराक भारी जल संयंत्र में स्थानीय पत्रकारों के सामने यह घोषणा की।

संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमालवंडी ने सोमवार को बताया कि ईरान निमभन गुणवत्ता वाले 300 किलो यूरेनियम की सीमा को अगले 10 दिनों में 27 जून तक पार कर जाएगा। कमालवंडी ने बताया कि इसके बाद संभवत: देश की जरूरत के आधार पर यूरेनियम संवर्द्धन की गति और बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यूरेनियम हथियार बनाने की राह पर ईरान अब बस एक कदम दूर है। इसके लिए उसे महज 20 फीसदी संवर्द्धन की जरूरत है।

2015 परमाणु समझौते के नियमों के तहत ईरान 130 टन भारी जल और 300 किलोग्राम से अधिक कम संवर्द्धन वाला यूरेनियम नहीं रख सकता है। ईरान ने यूरेनियम के भंडारण की सीमा को बढ़ाने की चेतावनी ऐसे समय दी है जब ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मंत्रियों की बैठक होने वाली है। इसमें ईरान और अमेरिका के बीच चल रहा तनाव प्रमुख मुद्दा होगा।

इससे पहले सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी पश्चिमी देशों को चेताते हुए कहा कि समझौते के लिए समय निकला जा रहा है। रूहानी का कहना था, ‘वर्तमान स्थिति बहुत गंभीर है और फ्रांस तथा समझौते के अन्य पक्षों के पास समझौते को बचाने के लिए अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाने का बहुत सीमित अवसर बचा है।’

बता दें कि बीते साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वैश्विक ताकतों के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से बाहर निकलने का फैसला किया था। इसके बाद ट्रंप ने ईरान के तेल निर्यात पर भी कई तरह के प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद से ही ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें