Saturday, December 4, 2021

ईरान ने अमेरिका को घोषित किया आतंकी देश और अमेरिकी सेना को आतंकी संगठन

- Advertisement -

तेहरान: ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने अमेरिका को ‘आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश’ और क्षेत्र में मौजूद अमेरिकी सेनाओं को ‘आंतकी संगठन’ घोषित कर दिया है। ये कदम अमेरिका द्वारा ईरान के रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी संगठन घोषित करने के जवाब में उठाया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार को घोषणा की कि अमेरिका ईरान के विशिष्ट सैन्य बल ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड कार्प’ को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर रहा है। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि यह अप्रत्याशित कदम यह याद दिलाता है कि ईरान न सिर्फ आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश है बल्कि आईआरजीसी आंतकवाद को धन मुहैया कराने और उसे बढ़ावा देने में सक्रियता से लगा है।’ उधर, ईरान ने अमेरिका को आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश घोषित किया है।

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट में कहा, ‘ईरान सरकार के आतंकवाद के मुकाबले के लिए अमेरिका ने कुद्स फोर्स सहित इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी संगठन घोषित किया है। हमें आजादी पाने में ईरान के लोगों की मदद करनी चाहिए।’

अमेरिका के कदम को ईरानी परिषद ने अवैध और मूर्खतापूर्ण करार देते हुए कहा, ‘ईरान यह घोषणा करता है कि वह अमेरिकी शासन और ‘सेंट्रल कमांड ऑफ अमेरिका’, CENTCOM को ‘आतंकवाद प्रायोजक’ और अमेरिकी सुरक्षा बलों को ‘आतंकवादी समूह’ मानता है।’

मंत्रालय ने कहा कि इससे पहले ईरान के शीर्ष राजनयिक मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी से आग्रह किया था कि CENTCOM को तेहरान के आतंकवादी समूहों की सूची डाला जाए। बता दें कि दुनिया भर में अमेरिका की विशाल सैन्य मौजूदगी का एक हिस्सा सेंटकॉम है जो अपने कमान क्षेत्र में अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, यमन और खाड़ी सहित कई युद्ध क्षेत्रों और हॉटस्पॉट को कवर करता है।

रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ईरान के आर्म्ड फोर्स का हिस्सा है। इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प का गठन 1979 इस्लामी क्रांति के बाद किया गया था। देश की पारंपरिक सैन्य इकाइयां सीमाओं की रक्षा करती हैं जबकि इसके विपरीत रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स देश में इस्लामी गणतंत्र प्रणाली की रक्षा करता है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles