वाशिंगटन स्थित समाचार आउटलेट पोलिटिको ने नाम न छापने की शर्त पर अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान दक्षिण अफ्रीका में अमेरिकी राजदूत की हत्या की कोशिश कर रहा है।

पोलिटिको ने अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, “दक्षिण अफ्रीकी शहर प्रिटोरिया स्थित ईरानी दूतावास साजिश में शामिल है।” अमेरिकी अधिकारियों ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में अमेरिकी राजदूत, लाना मार्क्स के खिलाफ खतरे के बारे में जानकारी हासिल की।

पोलिटिको के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सोलेमानी की हत्या के आदेश के बाद खुफिया जानकारी में सामने आया कि अमेरिकी राजदूत पर खतरा ज्यादा बढ़ गया है। राजदूत को इस खतरे से अवगत करा दिया गया है।

अमेरिकी खुफिया समुदाय “निश्चित रूप से यह नहीं जानता कि ईरानी मार्क्स को क्यों निशाना बनाएंगे”, लेकिन इसका एक कारण अमेरिकी राष्ट्रपति के संबंध हो सकते हैं। मार्क्स 23 वर्षों से ट्रम्प और उनके परिवार को जानती हैं। दक्षिण अफ्रीका में एक यहूदी परिवार में जन्मी मार्क्स पहले एक लक्जरी हैंडबैग डिजाइनर थी। और दिवंगत राजकुमारी डायना के दोस्त थी।

कासिम सोलेमानी, जो ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) के कमांडर थे, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आदेशित बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले के दौरान 3 जनवरी को शहीद हो गए।  सोलीमनी ईरानी शासन में सबसे महत्वपूर्ण शख्सियत थे।

विज्ञापन