तनाव के बीच ईरान ने अमरीका के जासूसी ड्रोन को मा’र गिराने का किया दावा

11:18 am Published by:-Hindi News

अमेरिका और ईरान के रिश्तों में तल्खी के बीच रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अमेरिकी के जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिरा दिया है। हालांकि, इस घटना पर अमेरिकी सेना ने तुरंत कोई भी प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है।

गुरुवार को ईरान ने कहा कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड (ईरानी सेना) ने एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है। अमरीका के इस जासूसी विमान ने, ईरान के हुरमुज़गान प्रान्त के ” कूहे मुबारक” क्षेत्र में ईरान की सीमा का उल्लंघन किया था।

अंग्रेजी भाषा के न्यूज चैनल के मुताबिक ड्रोन को दक्षिणी तटीय प्रांत होर्मोज्गान में मार गिराया गया। यह वही प्रांत है जहां तेल टैंकर पर हमला हुआ था। सरकारी टीवी चैनल ने ड्रोन की तस्वीरें नहीं जारी की हैं।

इससे पहले अमेरिकी सेना ने ओमान की खाड़ी में 13 जून को तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए ईरान पर आरोप लगाया। हालांकि ईरान ने इन आरोपों को खारिज कर दिया।

अमेरिका और ईरान के बीच पिछले एक साल से तनावपूर्ण माहौल जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से एक साल पहले परमाणु समझौता वापस ले लिया था।

ईरान ने हाल ही में कहा था कि वह कम समृद्ध यूरेनियम के उत्पादन को बढ़ाएगा और उसने हथियार-ग्रेड स्तर के करीब इसके संवर्धन को बढ़ावा देने की धमकी दी थी। जिससे कि यूरोप पर 2015 डील के लिए दबाव बनाया जा सके।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें