ईरान ने यूरेनियम और भारी जल का उत्पादन बढ़ाया, अमेरिका को भी दी सख्त चेतावनी

8:41 pm Published by:-Hindi News

गुरूवार को ईरान सरकार ने यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन को बढ़ाने की तैयारी शुरू करने की जानकारी दी है।ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमालवांडी ने कहा कि ईरान यूरेनियम और भारी जल का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रहा है क्योंकि वह परमाणु समझौते के कुछ प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं करने का फैसला कर चुका है।

पीटीआई के मुताबिक ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमालवांडी ने अर्धसरकारी समाचार एजेंसी आईएसएनए को बताया, ‘जिस दिन राष्ट्रपति हसन रूहानी ने परमाणु समझौते की कुछ प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं करने का फैसला किया था, उसी दिन से यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन की क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई थी।’

बेहरूज कमालवांडी ने आगे कहा कि अमेरिका द्वारा परमाणु समझौते से हटने के बाद ईरान ने प्रतिक्रिया स्वरूप यह कदम उठाया है। उनके मुताबिक अब ईरान किसी भी तय सीमा से बंधा हुआ नहीं है। इस घोषणा के तहत अब ईरान 130 टन यूरेनियम और 300 किलोग्राम भारी जल के भंडारण की सीमा को नहीं मानेगा।

iran44

वहीं ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने गुरुवार को कहा कि उनका देश साल 2015 में विश्व के कुछ प्रमुख देशों के साथ हुए परमाणु समझौते को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से अमेरिका के हटने के बावजूद उनका देश इसे लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को अस्वीकार्य बताया।

जापान के राष्ट्रीय प्रसारक NHK की रिपोर्ट के अनुसार जरीफ ने अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो के साथ टोक्यो में हुई बैठक के दौरान कहा कि तेहरान तनाव को बढ़ाना नहीं चाहता मगर उनके देश को अगर कोई खतरा होता है तो उसकी ओर से भी प्रतिक्रिया कर अपना बचाव किया जाएगा।

समाचार एजेंसी क्योडो की रिपोर्ट के अनुसार जरीफ ने इस समझौते में शामिल देशों से आग्रह किया कि अगर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस ऐतिहासिक समझौते का फायदा उठा सकता है तो निश्चित तौर पर इसके खिलाफ अमेरिका द्वारा फैलाए जा रहे गैर कानूनी व अराजक होने के प्रोपेगेंडा के विरोध में काम करना चाहिए।

कोनो ने जरीफ के साथ हुई अपनी बैठक के दौरान कहा कि इस समझौते को बनाए रखना न केवल द्विपक्षीय रिश्तों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि मध्य पूर्व में शांति व स्थिरता तथा अंतर्राष्ट्रीय परमाणु अप्रसार के लिए भी काफी आवश्यक है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें